Mozilla चलाने वाले सावधान! सरकार बोली- हैकर्स हो गए एक्टिव; सारा काम छोड़ फटाफट करें ये काम
Advertisement
trendingNow12468123

Mozilla चलाने वाले सावधान! सरकार बोली- हैकर्स हो गए एक्टिव; सारा काम छोड़ फटाफट करें ये काम

CERT-In ने कहा है कि मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में कुछ गंभीर सुरक्षा कमियां हैं. इन कमियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं. इसलिए, आपको जल्दी से अपने फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र को अपडेट करना चाहिए.

 

Mozilla चलाने वाले सावधान! सरकार बोली- हैकर्स हो गए एक्टिव; सारा काम छोड़ फटाफट करें ये काम

भारत की कंप्यूटर सुरक्षा एजेंसी CERT-In ने इंटरनेट यूजर्स को एक अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र के यूजर्स के लिए है. CERT-In ने कहा है कि मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में कुछ गंभीर सुरक्षा कमियां हैं. इन कमियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं. इसलिए, आपको जल्दी से अपने फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र को अपडेट करना चाहिए.

CERT-इन ने एक नोट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि मोज़िला के कुछ प्रोडक्ट्स में सुरक्षा कमियां हैं. इनमें फ़ायरफ़ॉक्स, फ़ायरफ़ॉक्स ESR और थंडरबर्ड शामिल हैं. अगर आप इन प्रोडक्ट्स का पुराना वर्ज़न इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको इसे जल्दी से अपडेट करना चाहिए.

सॉफ्टवेयर हुए अफैक्ट

अगर आप मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, फ़ायरफ़ॉक्स ESR या थंडरबर्ड का पुराना वर्ज़न इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए. इन प्रोडक्ट्स में कुछ सुरक्षा कमियां हैं. इन कमियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं. इसलिए, आपको जल्दी से अपने प्रोडक्ट्स को अपडेट करना चाहिए.

मोज़िला फायरफॉक्स: 131 से पहले के वर्जन.
मोज़िला फायरफॉक्स ESR: 128.3 और 115.16 से पहले के वर्जन.
मोज़िला थंडरबर्ड: 128.3 और 131 से पहले के वर्जन.

भारत की कंप्यूटर सुरक्षा एजेंसी CERT-In ने कहा है कि मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स और थंडरबर्ड में कुछ गंभीर सुरक्षा कमियां हैं. इन कमियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं. इन कमियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं. इसलिए, आपको जल्दी से अपने फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र को अपडेट करना चाहिए.

अगर आपको पता नहीं है कि आप अपने फ़ायरफ़ॉक्स या थंडरबर्ड का लेटेस्ट वर्ज़न इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं, तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

- सबसे पहले अपने फ़ायरफ़ॉक्स या थंडरबर्ड ब्राउज़र में जाएं.
- ऊपर की तरफ आपको "Help" का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें.
- फिर "About Firefox" या "About Thunderbird" पर क्लिक करें.
- अगर आपके ब्राउज़र का लेटेस्ट वर्ज़न नहीं है तो आपको एक अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करके आप अपने ब्राउज़र को अपडेट कर सकते हैं. अपडेट - होने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका ब्राउज़र अपडेट हो गया है.

Trending news