बिना Voter ID Card भी कर सकते हैं मतदान, फटाक से डाउनलोड करें ये App, फिर देखें कमाल
Advertisement
trendingNow12262746

बिना Voter ID Card भी कर सकते हैं मतदान, फटाक से डाउनलोड करें ये App, फिर देखें कमाल

Loksabha Chunav 2024: अगर आप अपने साथ Voter ID Card नहीं लेकर गए हैं, उसके बाद भी वोट डालना संभव है, आपके फोन में बस ये Mobile Application होना जरूरी है. 

बिना Voter ID Card भी कर सकते हैं मतदान, फटाक से डाउनलोड करें ये App, फिर देखें कमाल

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान शुरू हो चुका है जिसके लिए लोगों में जोश दिखाई दे रहा है. अगर आप भी वोट करने जा रहा हैं लेकिन अपना वोटर आईडी कार्ड कहीं पर भूल आए हैं या वो आपसे खो गया है तो अब आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है. दरअसल अब आप बिना वोटर आईडी कार्ड के बगैर भी मतदान में भाग ले सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भागमदौड़ करने की भी जरूरत नहीं है. आपके पास बस अपना स्मार्टफोन होना चाहिए, साथ ही उसमें एक खास एप्लिकेशन होना चाहिए. 

कौन सा है ये App 

अगर आप अपने Voter ID कार्ड की फिजिकल कॉपी भूल आए हैं तो भी आप मतदान कर सकते हैं, अगर आपके सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स DigiLocker ऐप पर सुरक्षित हैं तो आप मतदान कर सकते हैं. जाहिर से बात है इन डॉक्युमेंट्स में वोटर आईडी कार्ड भी होना चाहिए. सरकार ने काफी पहले डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए डिजिलॉकर (DigiLocker) नाम की मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की थी. इस मोबाइल एप्लीकेशन में भारत का कोई भी नागरिक अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को सॉफ्ट कॉपी के फॉर्म में रख सकता है. इस ऐप में मौजूद आपके डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी सभी जगह मान्य होती है.

डिजीलॉकर ना होने की स्थिति में ये डॉक्युमेंट आएंगे काम, कर पाएंगे मतदान 

भारत में वोटिंग के लिए आमतौर पर वोटर आईडी कार्ड (या इसका वैकल्पिक डॉक्युमेंट) अवश्यक होता है, लेकिन कुछ अन्य डॉक्युमेंट्स भी मान्यता प्राप्त हो सकते हैं. यहाँ कुछ सामान्य डॉक्युमेंट्स हैं जिन्हें आमतौर पर चुनाव आयोग स्वीकार करता है:

पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार कार्ड
पैन कार्ड
जन्म प्रमाणपत्र
किसान पासबुक
बैंक/को-ऑपरेटिव बैंक पासबुक
इंडियन ओवरसीज़ वोटर कार्ड (बीईसी)

यहाँ ध्यान देने योग्य बात ये है कि कुछ राज्यों या क्षेत्रों में अलग-अलग निर्देश हो सकते हैं, इसलिए सबसे अच्छा है कि आप अपने स्थानीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट या दूसरे स्रोतों से निर्देशों की जांच करें.

Trending news