Metro में होली खेलती लड़कियों के वीडियो पर आया DMRC का जवाब, क्या ये Deepfake Video है?
Advertisement
trendingNow12172609

Metro में होली खेलती लड़कियों के वीडियो पर आया DMRC का जवाब, क्या ये Deepfake Video है?

Women Playing Holi in Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में दो महिलाओं के होली खेलने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. अब इस वीडियो पर डीएमआरसी ने सफाई दी है. डीएमआरसी का कहना है कि ये वीडियो असली न होकर "डीपफेक" टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया हो सकता है.

Playing hol in delhi metro

Delhi Metro Viral Video: बीते दिनों दिल्ली मेट्रो में दो महिलाओं के होली खेलने का एक वीडियो सामने आया था. यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ और लोगों की इस तीखी प्रतिक्रिया भी सामने आई थी. लोगों ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) से इस तरह के वीडियो पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की थी. अब इस वीडियो पर डीएमआरसी ने सफाई दी है. PTI के मुताबिक डीएमआरसी का कहना है कि ये वीडियो असली न होकर "डीपफेक" टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया गया हो सकता है.

DMRC ने क्या कहा 

DMRC ने अपने बयान में कहा कि "पहली नजर में ऐसा लगता है कि ये वीडियो मेट्रो के अंदर ही शूट किया गया है, लेकिन इसकी असलियत संदेहजनक है. हो सकता है कि इस वीडियो को बनाने के लिए डीप ॉफेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया हो." डीएमआरी ने आगे कहा कि वो लगातार लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रही है कि मेट्रो में रील्स न बनाएं और किसी भी ऐसी हरकत से बचें जिससे दूसरे यात्रियों को परेशानी हो. उन्होंने लोगों से ये भी अपील की है कि अगर वो किसी व्यक्ति को ऐसी शूटिंग करते हुए देखें तो तुरंत डीएमआरी को सूचित करें.

वायरल वीडियो में क्या है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में दो महिलाएं ट्रैडिशनल कपड़े पहनकर मेट्रो के डिब्बे में एक-दूसरे पर रंग लगा रही हैं. इस दौरान मेट्रो में लोग भी बैठे हैं. वीडियो में राम-लीला फिल्म का गाना "अंग लगा दे" भी बज रहा है. वीडियो में आस-पास से गुजरते हुए लोग भी देखे जा सकते हैं. 

वायरल वीडियो पर लोगों का रिएक्शन 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पू्र्व में ट्विटर) पर लोग इस वीडियो पर अपना रिएक्शन दे रहे हैं. कई लोगों ने DMRC से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. एक यूजर ने कमेंट किया कि "ये वीडियो देखकर तो शर्म आ गई! सोचिए पीछे बैठे लोगों का क्या हाल होगा." वहीं दूसरे यूजर ने लिखा "कोई कानून की जरूरत नहीं है. बस 15 सेकंड के 1 लाख रुपये का जुर्माना काफी है."

Trending news