क्या Screen Guard लगाने से खराब हो जाता है फोन? यहां जानिए सच्चाई
Advertisement
trendingNow11828409

क्या Screen Guard लगाने से खराब हो जाता है फोन? यहां जानिए सच्चाई

Side Effects of Screen Guard: बहुत कम लोग जानते हैं कि स्क्रीन गार्ड उनके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे न सिर्फ कॉलिंग में समस्या आती है, बल्कि यूजर को एहसास होने लगता है कि उनका फोन खराब हो रहा है.

क्या Screen Guard लगाने से खराब हो जाता है फोन? यहां जानिए सच्चाई

Side Effects of Tempered Glass: नए फोन की खरीदारी के बाद, अधिकांश लोग आमतौर पर अपने डिवाइस पर टेम्पर्ड ग्लास लगवा लेते हैं. इसके पीछे का मकसद होता है कि फोन को कोई नुकसान न हो. बहुत कम लोग जानते हैं कि स्क्रीन गार्ड उनके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे न सिर्फ कॉलिंग में समस्या आती है, बल्कि यूजर को एहसास होने लगता है कि उनका फोन खराब हो रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे का कारण क्या है और इस समस्या से कैसे निपटा जा सकता है.

सेंसर हो जाते हैं ब्लॉक

स्मार्टफोन्स टच डिस्प्ले के साथ आते हैं और फोन के नीचे की तरफ Ambient Light सेंसर और Proximity सेंसर मौजूद होते हैं. स्क्रीन गार्ड लगाने से सेंसर ब्लॉक हो जाते हैं और हो सकता है कि यह काम भी करना बंद कर दें. ऐसे में कॉल के दौरान अचानक फोन की लाइट चमक उठती है. साथ ही बात करते हुए पीछे से अनचाहे ऐप्स खुल जाते हैं. इसके अलावा ऑन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट होने पर स्मार्टफोन अनलॉक करने में दिक्कत आने लगती है. यानी काफी देर में फोन अनलॉक हो पाता है.

कैसे पाएं इस परेशानी से छुटकारा?

अब, कुछ व्यक्तियों के मन में यह सवाल उठता है कि इस प्रकार की परिस्थिति में क्या करना चाहिए ताकि उनके फोन के सेंसर ब्लॉक न हों और उनकी डिस्प्ले भी सुरक्षित रहे? ज्यादातर समस्या उन फोन्स में आती है, जिसमें हल्की क्वालिटी के स्क्रीन गार्ड लगे रहते हैं. एक्सपर्ट्स कंपनी का ही प्रोटेक्शन गार्ड लगाने की सलाह देत हैं. क्योंकि उनको पता होता है कि कहां सेंसर्स लगे हैं, उसी हिसाब से वो प्रोटेक्शन गार्ड बनाते हैं. इसके अलावा कई ऑथेंटिक कंपनियां हैं, जो सिर्फ प्रोटेक्शन गार्ड ही बनाती हैं, उनको भी आप चुन सकते हैं. 

कैसे काम करते हैं ये सेसर?

जब आप धूप में जाते हैं तो रोशनी के मुताबिक आपके फोन की स्क्रीन लाइट अपने आप एडजस्ट हो जाती है. ऐसा Ambient Light सेंसर के कारण ही होता है. वहीं जब आप फोन को अपने कान के पास ले जाते हैं तो लाइट अपने आप बंद हो जाती है, ऐसा Proximity Mobile सेंसर के कारण होता है. इन्हीं सेंसर की वजह से ऐसा होता है.

Trending news