बिजली बिल हो जाएगा आधा! बस बारिश में घर से बाहर कर दें ये दो चीजें
Advertisement
trendingNow12427753

बिजली बिल हो जाएगा आधा! बस बारिश में घर से बाहर कर दें ये दो चीजें

How do we reduce Electricity Bill: बिजली बिल को कम करने के लिए बारिश के मौसम में कुछ सावधानियां बरतने से निश्चित रूप से मदद मिल सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का उपयोग करते हैं और किस तरह से करते हैं. 

 

बिजली बिल हो जाएगा आधा! बस बारिश में घर से बाहर कर दें ये दो चीजें

Reduce Electricity Bill: आजकल बिजली बिलों की बढ़ती कीमतों ने हर किसी को परेशान कर रखा है. ऐसे में, सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों पर अक्सर ऐसे टिप्स और हैक्स वायरल होते रहते हैं जो बिजली बिल को कम करने का दावा करते हैं. इनमें से एक दावा है कि बारिश के मौसम में कुछ खास चीजें बंद करके बिजली बिल को आधा किया जा सकता है. बिजली बिल को कम करने के लिए बारिश के मौसम में कुछ सावधानियां बरतने से निश्चित रूप से मदद मिल सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का उपयोग करते हैं और किस तरह से करते हैं. 

बारिश में कौन सी दो चीजें बंद कर दें?

वाटर हीटर: बारिश के मौसम में तापमान कम होता है, इसलिए हमें गर्म पानी की उतनी जरूरत नहीं होती. वाटर हीटर को कम तापमान पर सेट करने या पूरी तरह से बंद करने से बिजली की खपत काफी कम हो सकती है.

एयर कंडीशनर: बारिश के मौसम में तापमान कम होने के कारण एयर कंडीशनर का उपयोग करने की जरूरत कम होती है. यदि आप एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, तो इसे अधिक तापमान पर सेट करें या फैन का यूज करें.

बंद करना फायदेमंद क्यों?

दोनों ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ज्यादा बिजली खपत करते हैं. गर्म पानी करने के लिए गीजर ज्यादा बिजली खींचता है, वहीं एयर कंडीशनर घर को ठंडा करने के लिए भी ज्यादा बिजली चूसता है. अगर आप इसे बंद कर देंगे तो हजारों का बिजली बिल नहीं आ सकेगा.

और क्या तरीकें हैं?

पंखे का उपयोग करें: एयर कंडीशनर की बजाय पंखे का उपयोग करें.
लाइट: दिन के समय नैचुरल लाइट का उपयोग करें और रात में कम वाट के बल्ब का उपयोग करें.
इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को बंद करें: जब उपयोग में न हों तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें.
एनर्जी एफिशियंट डिवाइस का उपयोग करें: एनर्जी एफिशियंट डिवाइस का उपयोग करके आप लंबे समय में बिजली बिल को कम कर सकते हैं.
सोलर पैनल: सोलर पैनल लगाकर आप बिजली बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

Trending news