Facebook भिजवा देगा जेल! बाहर निकलने में छूट जाएंगे पसीने, कहीं आपने तो नहीं कर दी ये गलती
Advertisement

Facebook भिजवा देगा जेल! बाहर निकलने में छूट जाएंगे पसीने, कहीं आपने तो नहीं कर दी ये गलती

Facebook Jail: पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया को लेकर सरकारें काफी ज्यादा सक्रिय हुई हैं और अब सोशल मीडिया पर आप अगर लापरवाही करते हुए पाए जाते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

Facebook भिजवा देगा जेल! बाहर निकलने में छूट जाएंगे पसीने, कहीं आपने तो नहीं कर दी ये गलती

Facebook Rules: अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कई बार जब आप किसी गंभीर मुद्दे पर पोस्ट करते हैं तो आपका पोस्ट इनविजिबल कर दिया जाता है. यह पोस्ट फिर ना आपको दिखाई देता है और ना ही आपकी फ्रेंड लिस्ट में जुड़े हुए लोगों को इस पोस्ट से जुड़ी हुई जानकारी मिलती है, क्योंकि कंपनी इसे हटा लेती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनी इसे सुरक्षा की दृष्टि से खतरा मानती है, और इसे ना हटाया जाए तो इससे समस्या खड़ी हो सकती है. कई बार ऐसे पोस्ट की वजह से देश में दंगे फसाद की घटनाएं भी सामने आई है यहां तक कि लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ सकती है. ऐसे में कंपनी इस बात का खास ख्याल रखती है हालांकि कई बार यूजर्स कुछ ऐसी चीजें पोस्ट कर देते हैं जिनकी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ जाता है. अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको ऐसे पोस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से आप को जेल जाना पड़ सकता है.

अभद्र भाषा में किए गए पोस्ट

अगर आप कोई ऐसा पोस्ट लिखते हैं जिसमें किसी खास शख्स के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है तो ऐसे पोस्ट पर आईटी नियमों के तहत कार्यवाही की जा सकती है, और जिस शख्स ने यह पोस्ट किया है उसे जेल जाना पड़ सकता है.

आपत्तिजनक तस्वीर

अगर आप फेसबुक के माध्यम से किसी शख्स की या फिर किसी संस्था या समुदाय की आपत्तिजनक तस्वीर शेयर करते हैं तो ऐसे में आप को जेल जाना पड़ सकता है, या फिर कोर्ट कचहरी के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं. ज्यादातर मामलों में फेसबुक खुद ही ऐसे कंटेंट को ब्लॉक कर देता है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है और किसी को इसकी जानकारी मिल जाती है तो वह इस मामले पर शिकायत भी कर सकता है जिस पर कार्यवाही की जाती है.

जाति विशेष के खिलाफ टिप्पणी

अगर किसी विशेष जाति या समुदाय के खिलाफ टिप्पणी की जाती है या फिर जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे शख्स पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और उन्हें जेल जाना पड़ सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

 

Trending news