फेसबुक पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से अब मिलेगा भाषाओं का सटीक अनुवाद
Advertisement
trendingNow1441737

फेसबुक पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से अब मिलेगा भाषाओं का सटीक अनुवाद

 फेसबुक में शोधकर्मियों ने कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न भाषाओं के सरल और सटीक अनुवाद का तरीका विकसित किया है. 

फाइल फोटो

सेन फ्रांसिस्को: फेसबुक में शोधकर्मियों ने कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न भाषाओं के सरल और सटीक अनुवाद का तरीका विकसित किया है. मीडिया की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है. ‘फोर्ब्स’ के मुताबिक, महत्वपूर्ण खोज को इंपेरिअल मैथड इन नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग या ईएमएनएलपी में प्रस्तुत किया जाएगा. फेसबुक के लिए यह खोज महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि सोशल मीडिया कंपनी दुनिया भर में यूजरों को उनकी पसंदीदा भाषा में पोस्ट पढ़ने में मदद के लिए ‘ऑटोमैटिक लैंग्वेज ट्रांसलेशन’ का इस्तेमाल करती है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से निकाला तरीका
मौजूदा मशीनी अनुवाद प्रणाली कुछ भाषाओं में इंसानी स्तर के प्रदर्शन को हासिल कर सकती है, लेकिन उसके पास सीखने के लिए विभिन्न भाषाओं में एक ही वाक्य का अपार संग्रह होना चाहिए. फेसबुक कृत्रिम बुद्धिमता शोध (फेयर) खंड की टीम मशीनी अनुवाद प्रणाली तैयार करने में कामयाब रही है. इसमें विकिपीडिया जैसी उपलब्ध वेबसाइटों से विभिन्न भाषाओं में विभिन्न वाक्यों को समेटा गया है. सबसे अहम यह है कि ये वाक्य एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं. 

यह एक बेहद जटिल काम है- शोधकर्मी
फेयर के पेरिस रिसर्च लैब के प्रमुख और शोधकर्मी एंटनी बोर्डस ने कहा कि एक समानांतर संग्रह तैयार करना बहुत जटिल काम है, क्योंकि इसके लिए दोनों भाषाओं में पारंगत लोगों की जरूरत होती है. मसलन, पुर्तगाली/नेपाली का समानांतर संग्रह तैयार करने के लिए इन दोनों भाषाओं में प्रवीण लोगों की जरूरत होती है और यह बेहद कठिन काम है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news