Facebook यूजर्स रहें अलर्ट, आपकी प्राइवेट तस्वीरें हो रही है चोरी
Advertisement
trendingNow1479565

Facebook यूजर्स रहें अलर्ट, आपकी प्राइवेट तस्वीरें हो रही है चोरी

इस बग से करीब 1500 थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स के जरिए 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच 68 लाख फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट फोटो को एक्सेस किया गया. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: फेसबुक ने इसी साल डाटा लीक मामले में लगातार आलोचनाएं झेली और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को माफी भी मांगनी पड़ी. वहीं, अब एक बार फिर से फेसबुक पर यूजर्स का डाटा खतरे में पड़ गया है. दरअसल, फेसबुक में एक बग आ गया था जिसकी वजह से 68 लाख फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट फोटो को एक्सेस किया गया. फेसबुक ने उस बग के लिए माफी मांगी है जिससे यूजर्स की ऐसी तस्वीरें भी सामने आ सकती हैं जिन्हें उन्होंने कभी साझा नहीं किया.

यूजर्स के प्रभावित होने के बाद, आयरलैंड की डेटा प्रोटेक्शन संस्था ने FB 'बग' की शुरू की जांच

68 लाख फेसबुक यूजर्स हुए प्रभावित
इस बग से करीब 1500 थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स के जरिए 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच 68 लाख फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट फोटो को एक्सेस किया गया. इस बग से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स के द्वारा 12 दिन में 68 लाख लोगों के अकाउंट प्रभावित हुए हैं. फेसबुक ने माफी मांगते हुए अपने ब्लॉग में बताया है कि थर्ड पार्टी एप को उपभोक्ताओं के फोटो तक पहुंचने की अनुमति देने के दौरान यह चूक 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हुई होगी. इस केस में बग ने डेवेलपर्स को ऐसे फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे दी थी जिन्हें लोगों ने मार्केट प्लेस या फेसबुक स्टोरीज पर साझा किया था. 

फेसबुक ने मांगी माफी, जल्द लाएगी टूल 
फेसबुक के इंजीनियर डायरेक्टर टॉमर बार ने इस ब्लॉग में बताया कि जब फेसबुक यूजर किसी थर्ड पार्टी एप को एक्सेस देता है, तो ऐसे एप को यूजर की टाइमलाइन पर शेयर किए गए फोटो तक पहुंचने की अनुमति मिलती है. लेकिन, इस बग की वजह से थर्ड पार्टी एप्स को उन तस्वीरों तक पहुंचने का भी एक्सेस मिल गया, जिन्हें यूजर्स ने मार्केट प्लेस या अपनी फेसबुक स्टोरीज पर शेयर किया था. इसके साथ ही थर्ड पार्टी एप्स को उन तस्वीरों तक पहुंचने का भी एक्सेस मिल गया, जिन्हें यूजर्स ने पोस्ट भी नहीं किया था.

यूजर्स जान पाएंगे किस बग से हो सकते हैं प्रभावित
फेसबुक ने यूजर्स से माफी मांगते हुए कहा है कि हमें इसके लिए खेद है और हम जल्द एक ऐसा टूल लाएंगे जिससे यूजर्स को पता चल जाएगा कि वे किसी थर्ड पार्टी एप का प्रयोग करने से किस बग से प्रभावित हो सकते हैं. 

Trending news