WhatsApp-Facebook समेत कई सोशल साइट्स का सर्वर डाउन, अब सामने आया कंपनी का ये बयान
Advertisement

WhatsApp-Facebook समेत कई सोशल साइट्स का सर्वर डाउन, अब सामने आया कंपनी का ये बयान

भारत में सोमवार रात करीब 9 बजे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप का सर्वर अचानक डाउन हो गया. इसके बाद लोगों ने ट्विटर पर जाकर तीनों कंपनियों को ट्रोल करना शुरू हो गया.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: दुनियाभर के कई देशों में फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम का सर्वर अचानक डाउन हो गया. सोमवार रात करीब 9 बजे आई इस तकनीकी खराबी के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इंटरनेट ठप होने की वजह से कई कंपनियों में कामकाज थम गया. तो वहीं सोशल मीडिया पर #WhatsAppDown और #FacebookDown ट्रेंड करने लगा. कुछ लोग तो ट्विटर पर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को भी ट्रोल करते नजर आए.

  1. फेसबुक, इंस्टग्राम और वॉट्सऐप का सर्वर डाउन
  2. सोमवार रात करीब 9 बजे आई तकनीकी खराबी
  3. कंपनी ने वेबसाइट पर मैसेज लिखकर मांगी माफी

'माफ करें, कुछ गलत हो गया'

वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम, फेसबुक के स्वामित्व में हैं और साझा इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम करती हैं. फेसबुक ने अपनी वेबसाइट पर एक मैसेज जारी कर कहा, 'माफ करें, कुछ गलत हो गया है. हम इस पर काम कर रहे हैं, और हम इसे जल्द से जल्द ठीक कर लेंगे.' वहीं वॉट्सऐप ने बयान जारी करते हुए कहा, 'हम जानते हैं कि कुछ लोगों को इस समय वॉट्सऐप चलाने में दिक्कत हो रही है. हमारी टीम इस तकनीकी खराबी को सही करने में जुटी हुई है. जल्द ही आपको नया अपडेट दिया जाएगा.'

प्राइम टाइम पर बंद हुआ फेसबुक

इंडिया में रात के 9 बजे के समय को प्राइम टाइम कहा जाता है क्योंकि ये वो समय होता है जब अधिकतर लोग टीवी या सोशल मीडिया साइट्स पर अपना समय बिताते हैं. एक यूजर ने ट्विटर पर कहा कि फेमस सोशल नेटवर्किंग का 9 बजे के समय सर्वर ठप पड़ जाना योग्य नहीं है. वहीं, वेबसाइट downdetector.com, जो वेब सर्विसेज को ट्रैक करती है, ने भी यूजर्स की शिकायतों में तेज बढ़ोतरी की सूचना दी. सोशल साइट्स के डाउन होने के बाद लोगों को फेसबुक और वॉट्सऐप मैसेंजर पर भी दिक्कतें आ रही हैं और कोई किसी को मैसेज नहीं कर पा रहा है. ऐसे में लोग टेलीग्राम का सहारा ले रहे हैं या फिर मेल के लिए कम्युनिकेट कर रहे हैं.

बड़े ग्लोबल आउटेज का असर

बड़े ग्लोबल आउटेज के बाद फेसबुक के कम्युनिकेशन एग्जीक्यूटिव एंडी स्टोन ने कहा, 'हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और प्रोडक्ट तक पहुंचने में परेशानी हो रही है. हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम माफी चाहते हैं.' व्हाट्सएप आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 40 प्रतिशत यूजर्स को ऐप डाउनलोड करने में दिक्कत हुई, 30 प्रतिशत को मैसेज भेजने में समस्या रही और 22 प्रतिशत को वेब एडिशन में समस्या का सामना करना पड़ा. 

भारत में इतने हैं यूजर्स

कंपनी ने यह नहीं बताया कि इस दिक्कत की वजह क्या है. वेबसाइटो्स और ऐप में दिक्कत होना सामान्य बात है लेकिन वैश्विक स्तर पर ऐसा होना हैरानी की बात है. भारत सहित कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क और यूरोप में फेसबुक, वाट्सऐप की सर्विस ठप हो गई. बात करें भारत की तो फेसबुक के 41 करोड़ यूजर्स हैं और वाट्सऐप के 53 करोड़ यूजर्स हैं. वहीं देश में 21 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं.

बड़े संकट से गुजर रहा है फेसबुक

बता दें, फेसबुक एक बड़े संकट से गुजर रहा है, क्योंकि कंपनी के प्रोडक्ट्स और फैसलों के नेगेटिव प्रभावों के बारे में इंटरनल रिसर्च को लेकर कंपनी के बारे में फ्रांसेस हौगेन नाम की एक महिला ने हैरान करने वाले खुलासे किए. इसी महिला के हवाले से ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने कई लेख पब्लिश किए. फ्रांसेस हौगेन ने ही फेडरल लॉ एनफोर्समेंट (Federal Law Enforcement) के सामने शिकायत दर्ज की थी कि कंपनी के खुद के रिसर्च से पता चलता है कि यह नफरत और गलत सूचनाओं को कैसे बढ़ाती है, जिससे ध्रुवीकरण बढ़ता है और इंस्टाग्राम, विशेष रूप से किशोरियों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.’

 

LIVE TV

Trending news