नोटों से भरी रहेगी जेब! Facebook का नया फीचर जान आप भी झूम उठेंगे, भूल जाएंगे TikTok
Advertisement
trendingNow11106211

नोटों से भरी रहेगी जेब! Facebook का नया फीचर जान आप भी झूम उठेंगे, भूल जाएंगे TikTok

मेटा ने Facebook पर रील्स लॉन्च कर दिया है. यह 150 देशों में एंड्रॉइड और आईओएस पर फेसबुक ऐप में उपलब्ध होगा. इसके जरिए क्रिएटर्स पैसे भी कमा सकेंगे. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में...

नोटों से भरी रहेगी जेब! Facebook का नया फीचर जान आप भी झूम उठेंगे, भूल जाएंगे TikTok

नई दिल्ली. मेटा ग्लोबली फेसबुक (Facebook) पर अपना टिकटॉक-क्लोन रील्स लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने आज घोषणा की कि शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग फीचर दुनिया भर के 150 देशों में एंड्रॉइड और आईओएस पर फेसबुक ऐप में उपलब्ध होगा. बता दें, यह फीचर 2020 में इंस्टाग्राम पर आया था. फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा, "रील्स पहले से ही हमारा अब तक का सबसे तेजी से बढ़ता कंटेंट फॉर्मेट है, और आज हम इसे फेसबुक पर सभी के लिए उपलब्ध करा रहे हैं.''

  1. मेटा ने Facebook पर रील्स लॉन्च कर दिया है.
  2. यह 150 देशों में एंड्रॉइड और आईओएस पर फेसबुक ऐप में उपलब्ध होगा.
  3. इसके जरिए क्रिएटर्स पैसे भी कमा सकेंगे.

60 सेकंड तक बनाया जा सकता है वीडियो

रील्स को ग्लोबली उपलब्ध कराने के अलावा, मेटा ने फेसबुक पर रील क्रिएटर्स के लिए नए एडिटिंग टूल की भी घोषणा की. लिस्ट में रीमिक्स, ड्राफ्ट और वीडियो क्लिपिंग जैसी विशेषताएं शामिल हैं. जैसा कि फेसबुक बताता है, रीमिक्स यूजर्स को फेसबुक पर मौजूदा, सार्वजनिक रूप से शेयर रील के साथ अपनी खुद की रील बनाने देगा. दूसरी ओर, ड्राफ्ट फंक्शनैलिटी, यूजर्स को रील को ड्राफ्ट के रूप में सहेजने में सक्षम बनाती है. तीसरा विकल्प जिसे वीडियो क्लिपिंग कहा जाता है, लॉन्ग फॉर्मेट वाले वीडियो रिकॉर्ड करने और शेयर करने के लिए अधिक वीडियो एडिटिंग टूल देगा. इसके अलावा फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर 60 सेकेंड तक लंबी रील रिकॉर्ड करने की क्षमता ला रहा है.

फेसबुक स्टोरीज, वॉच और न्यूजफीड में नजर आएगा रील

इसके अतिरिक्त, फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म के हर कोने में रील्स को भी आगे बढ़ा रहा है. कंपनी ने कहा कि अब रील स्टोरीज, वॉच और न्यूजफीड में उपलब्ध होगी जिसे हाल ही में फीड किया गया था. कंपनी ने यह भी कहा कि चुनिंदा देशों में वह उन लोगों से रील इन यूजर्स फीड का सुझाव देना शुरू कर देगी, जिन्हें वे पहले से फॉलो करते हैं.

कमा सकेंगे पैसे

दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने रील फीचर के जरिए कंटेंट क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने के नए तरीकों की भी घोषणा की. यह अपने कार्यक्रम को और बढ़ा रहा है जो अधिक देशों में क्रिएटर्स को बोनस का भुगतान करने में मदद करता है और यहां तक ​​कि क्रिएटर्स के लिए बैनर और स्टिकर के माध्यम से ओवरले विज्ञापनों का परीक्षण भी कर रहा है ताकि एड रेवेन्यू हासिल किया जा सके.

Trending news