सरकार की वॉर्निंग: गलती से भी न करें इस SMS पर क्लिक, अकाउंट से फट से उड़ जाएगी जिंदगी भर की कमाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand2436643

सरकार की वॉर्निंग: गलती से भी न करें इस SMS पर क्लिक, अकाउंट से फट से उड़ जाएगी जिंदगी भर की कमाई

एक Fake SMS तेजी से वायरल हो रहा है. वो कई लोगों के मोबाइल पर पहुंच रहा है. PIB Fact Check ने बताया है कि ये मैसेज पूरी तरह झूठा है और आपको इस पर ध्यान नहीं देना चाहिए. 

 

सरकार की वॉर्निंग: गलती से भी न करें इस SMS पर क्लिक, अकाउंट से फट से उड़ जाएगी जिंदगी भर की कमाई

इन दिनों एक फर्जी एसएमएस मैसेज चल रहा है, जो भारत पोस्ट का नाम लेकर आपके एड्रेस अपडेट करने को कह रहा है. लेकिन PIB Fact Check ने बताया है कि ये मैसेज पूरी तरह झूठा है और आपको इस पर ध्यान नहीं देना चाहिए. PIB Fact Check ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की पुष्टि की है कि ये फर्जी मैसेज है और लोगों से सावधान रहने को कहा है.

उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'सावधान रहें! ठग भारत पोस्ट के ग्राहकों को धोखा दे रहे हैं और डिलीवरी में समस्या होने का बहाना बना रहे हैं. किसी भी लिंक पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर न करें. अगर आपको कोई संदिग्ध कॉल, मैसेज या ईमेल आता है, तो तुरंत चक्षु पोर्टल पर इसकी शिकायत करें.'

क्या है यह Fake मैसेज?

नमस्ते भारत पोस्ट के ग्राहक, आपका पैकेज पहुंचाने की कोशिश की गई थी, लेकिन हम उसे पहुंचाने में असफल रहे। ज्यादा जानकारी के लिए, कृपया हमारी ग्राहक सेवा से 1800 266 6868 पर संपर्क करें या इस लिंक पर क्लिक करके अपनी डिलीवरी जानकारी अपडेट करें: https://bit.ly/4aVxIOs. जानकारी अपडेट करने के बाद, हम 24 घंटे के अंदर दोबारा पैकेज पहुंचाने की कोशिश करेंगे. भारतीय डाक चुनने के लिए धन्यवाद.
Email: Info@indiapost.gov.in I Phone: +91 1234567890 I Fac: +91 11 4160565

 

 

कैसे बचें SMS Fraud से?

- अगर आपको अचानक किसी अजनबी नंबर से मैसेज आता है, तो सावधान रहें, खासकर अगर वो आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांग रहा हो या किसी लिंक पर क्लिक करने को कह रहा हो. मैसेज का जवाब देने से पहले, भेजने वाले की पहचान जांच लें.
- टाइपो, व्याकरण की गलतियां या अजीब भाषा पर ध्यान दें, ये सब संकेत हो सकते हैं कि ये मैसेज धोखाधड़ी है. अजनबी नंबरों से आए मैसेज में दिए गए लिंक पर कभी भी क्लिक न करें. ये लिंक आपको ऐसी वेबसाइट पर ले जा सकते हैं जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए बनाई गई है.
- अपनी व्यक्तिगत जानकारी कभी भी SMS के जरिए शेयर न करें, जैसे कि आपके बैंक विवरण, क्रेडिट कार्ड नंबर या पासवर्ड. असली कंपनियां कभी भी SMS के जरिए आपसे यह जानकारी नहीं मांगेंगी. अगर आपको कोई संदिग्ध SMS मैसेज आता है, तो इसकी शिकायत अपने मोबाइल सेवा प्रदाता और संबंधित अधिकारियों को करें. 
- सभी अपने ऑनलाइन अकाउंट के लिए मजबूत, अलग-अलग पासवर्ड बनाएं और एक ही पासवर्ड कई अकाउंट के लिए इस्तेमाल न करें. जब भी संभव हो, अपने ऑनलाइन अकाउंट पर दो-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करें ताकि सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ सकें.

Trending news