Delhi Metro Accident: आखिर क्यों साड़ी फंसने के बाद भी नहीं खुले मेट्रो के दरवाजे, जानें क्या है डोर का सिस्टम
Advertisement
trendingNow12016478

Delhi Metro Accident: आखिर क्यों साड़ी फंसने के बाद भी नहीं खुले मेट्रो के दरवाजे, जानें क्या है डोर का सिस्टम

Delhi Metro Accident: गुरुवार को एक दिल दहला देने वाला हादसा हो गया है, जिसमें एक महिला जी जान चली गई है. दरअसल ये घटना इंद्रलोक मेट्रो स्‍टेशन की है जिसकी साड़ी मेट्रो के दरवाजों के बीच फंस गई. 

Delhi Metro Accident: आखिर क्यों साड़ी फंसने के बाद भी नहीं खुले मेट्रो के दरवाजे, जानें क्या है डोर का सिस्टम

Delhi Metro Accident: दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं. ऐसे में लोगों को परेशानी ना हो इसलिए हर रुट पर मेट्रो उपलब्ध रहती है जिससे मेट्रो में भीड़ को कम किया जा सकता है. मेट्रो काफी किफायती होती है ऐसे में हर कोई इसमें बड़ी आसानी से सफर कर सकता है, लेकिन गुरुवार को एक दिल दहला देने वाला हादसा हो गया है, जिसमें एक महिला जी जान चली गई है. दरअसल ये घटना इंद्रलोक मेट्रो स्‍टेशन की है जिसकी साड़ी मेट्रो के दरवाजों के बीच फंस गई. दरवाजों के सेंसर ने काम करना बंद कर दिया और मेट्रो महिला को घसीटते हुए दूर निकल गई. 

अस्पताल में दम तोड़ दिया 

मेट्रो के दरवाजों के बीच फंसने से महिला को गंभीर चोटें आई थीं. इसके बाद महिला को सफदरजंग अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि महिला ने डीएम तोड़ दिया. महिला की पहचान रीना के तौर पर की गई है जो नांगलोई की रहने वाली थी. रीना की उम्र 35 साल बताई जा रही है. 

कैसे काम करते हैं मेट्रो डोर के सेंसर 

मेट्रो डोर सेंसर्स एक प्रकार के प्रॉक्सिमिटी सेंसर हैं जो दरवाजे के किनारे पर लगे होते हैं। ये सेंसर दरवाजे के सामने किसी भी रुकावट का पता लगाने के लिए चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करते हैं। जब कोई व्यक्ति या वस्तु दरवाजे के सामने आती है, तो सेंसर चुंबकीय क्षेत्र में बदलाव का पता लगाता है। यह बदलाव एक सिग्नल भेजता है जो ट्रेन के कंप्यूटर को सूचित करता है कि दरवाजा खुला नहीं है। इसके अलावा ड्राइवर भी मेट्रो डोर्स को ओपन कर सकता है. 

मेट्रो डोर सेंसर आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं:

इंडक्टिव सेंसर: ये सेंसर एक कॉइल और एक चुंबक का उपयोग करते हैं. जब मैग्नेटिक कॉइल के पास आता है, तो कॉइल में विद्युत धारा उत्पन्न होती है. यह धारा एक सिग्नल भेजती है जो ट्रेन के कंप्यूटर को सूचित करता है कि दरवाजा खुला नहीं है.

रेडियो फ्रिक्वेंसी सेंसर: ये सेंसर एक एंटीना और एक ट्रांसमीटर का उपयोग करते हैं. जब एंटीना ट्रांसमीटर से निकलने वाले रेडियो तरंगों को प्राप्त करता है, तो यह एक सिग्नल भेजता है जो ट्रेन के कंप्यूटर को सूचित करता है कि दरवाजा खुला नहीं है.

मेट्रो डोर सेंसर यात्रियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं. वे सुनिश्चित करते हैं कि ट्रेन केवल तभी चलती है जब सभी दरवाजे पूरी तरह से बंद हों. इससे यात्रियों को दरवाजे में फंसने या ट्रेन के चलने के दौरान गिरने से बचाया जाता है. मेट्रो डोर सेंसर समय-समय पर जांच किए जाने चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे ठीक से काम कर रहे हैं. यदि कोई सेंसर खराब हो जाता है, तो ट्रेन के कंप्यूटर को यह पता नहीं चलेगा कि दरवाजा खुला है, जिससे दुर्घटना हो सकती है.

15 MM के ऑब्जेक्ट के बीच में आने से नहीं बंद होता डोर  

मेट्रो इस बात की जांच करेगा कि आखिर महिला की साड़ी कैसे दरवाजे में फंसने के बाद भी डोर ओपन नहीं हुए, दरअसल 15 MM की मोटाई का कोई ऑब्जेक्ट अगर दरवाजों के बीच में आ जाए तो दरवाजे बंद ही नहीं होते हैं. 

Trending news