Geyser ने ली दुल्हन की जान! अगर आपके घर में भी है ये वॉटर हीटर, तो हो जाएं सावधान
Advertisement

Geyser ने ली दुल्हन की जान! अगर आपके घर में भी है ये वॉटर हीटर, तो हो जाएं सावधान

यूपी के मेरठ में ऐसा हादसा हुआ, जिसने हिलाकर रख दिया. गैस गीजर लीक होने के बाद दम घुटने से एक नवविवाहित दुल्हन की मौत हो गई. आइए जानते हैं क्या है मामला और कैसे सुरक्षित रहा जाए...

 

Geyser ने ली दुल्हन की जान! अगर आपके घर में भी है ये वॉटर हीटर, तो हो जाएं सावधान

भारत में अभी भी दिल्ली सहित कई राज्यों में जोरदार ठंड पड़ रही है. सर्दियों में गीजर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है. गर्म पानी के लिए हर घर में गीजर का उपयोग होता है. इसको सावधानी से इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि एक गलती जानलेवा साबित हो सकती है. यूपी के मेरठ में ऐसा हादसा हुआ, जिसने हिलाकर रख दिया. गैस गीजर लीक होने के बाद दम घुटने से एक नवविवाहित दुल्हन की मौत हो गई. आइए जानते हैं क्या है मामला और कैसे सुरक्षित रहा जाए...

गैस गीजर ने ली दुल्हन की जान

न्यूज रिपोर्ट्स की मानें तो महिला अपने ससुराल के बाथरूम में नहाने के लिए गई थी और काफी समय से वहीं थी. काफी देर तक जब वो बाहर नहीं निकली तो परिवार के सदस्यों ने दरवाजा खटखटाया. जैसे-तैसे दुल्हन को बाहर निकाला गया और उसको अस्पताल ले जाया गया. लेकिन अस्पताल में उसको मृत घोषित कर दिया गया. 

ऐसे रहें सेफ

अगर आप गैस गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि बाथरूम में वेंटिलेशन हो. अगर वेंटिलेशन नहीं है तो गीजर बंद बाथरूम में जितनी ऑक्सीजन है, उसका इस्तेमाल पानी गर्म करने के लिए करेगा. ऐसे में ऑक्सीजन कम हो जाएगी और कार्बन मोनोऑक्साइड निकलने लगेगा. कार्बन मोनोऑक्साइड शरीर के अंदर जाता है और आगे चलकर ब्रेन डैमेज, कार्डियक अरेस्ट और मल्टीपल ऑर्गन फैलियर का कारण बन सकता है.

बाथरूम में लगवाएं एग्जॉस्ट 

अगर आप बाथरूम में गैस सिलेंडर वाला गीजर (Geyser Safety Tips) लगवा रहे हैं तो वहां एग्जॉस्ट फैन जरूर लगवाएं. असल में गैस सिलेंडर वाले गीजर से प्रोपेन और ब्यूटेन नाम की गैस निकलती हैं, जिनसे बाद में कार्बन डाई ऑक्साइड का जन्म होता है. अगर आपको बाथरूम में एग्जास्ट फैन न हो तो वह गैस अंदर ही भर जाएगी और यह जानलेवा साबित हो सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news