Geyser का इस्तेमाल करने से पहले कर लें ये काम, मजे से कटेगा पूरा सीजन
Advertisement
trendingNow12470469

Geyser का इस्तेमाल करने से पहले कर लें ये काम, मजे से कटेगा पूरा सीजन

Geyser Tips: गीजर का इस्तेमाल सर्दियों में ही किया जाता है और सर्दियां खत्म होते ही इसे बंद कर दिया जाता है. इसलिए गीजर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. 

Geyser का इस्तेमाल करने से पहले कर लें ये काम, मजे से कटेगा पूरा सीजन

Preacations Before Using Geyser: सर्दी का मौसम शुरू होने वाला है और इस सीजन में ज्यादातर घरों में गीजर का इस्तेमाल किया जाता है. गीजर का यूज पानी को गर्म करने के लिए किया जाता है क्योंकि सर्दियों में पानी बहुत ठंडा हो जाता है और सभी के लिए ठंडे पानी से नहाना संभव नहीं होता. आमतौर पर गीजर को बाथरूम में इंस्टॉल किया जाता है. गीजर का इस्तेमाल सर्दियों में ही किया जाता है और सर्दियां खत्म होते ही इसे बंद कर दिया जाता है. इसलिए गीजर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं कि गीजर का इस्तेमाल करने से पहले आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. 

गीजर का इस्तेमाल करने से पहले करें ये काम 

गीजर को चेक करें - गीजर का इस्तेमाल करने से पहले उसको चेक करें कि उसमें कोई लीकेज तो नहीं है. तारों और प्लग को भी अच्छे से जांच लें. अगर गीजर से कोई अजीब सी आवाज आ रही है या उसमें से धुआं निकल रहा है तो तुरंत उसे बंद कर दें और किसी टेक्नीशियन से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें - दिन भर फोन चलाने से हो सकती हैं कई दिक्कतें, जानें स्क्रीन टाइम कम करने के आसान तरीके

गीजर को साफ रखें - गीजर को नियमित रूप से साफ करते रहें. आप गीजर को साफ करने के लिए किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं.
गीजर को सही जगह पर लगाएं - गीजर को सही जगह पर इंस्टॉल कराना बहुत जरूरी है. गीजर को हमेशा अच्छी तरह हवादार जगह पर लगाएं. गीजर को किसी ज्वलनशील पदार्थ के पास न लगाएं.
गीजर को स्विच ऑफ करें - जब गीजर का इस्तेमाल न कर रहे हों तो उसे हमेशा स्विच ऑफ कर दें. 

यह भी पढ़ें - एंड्रॉयड के वो फीचर्स जो iPhone में नहीं मिलते, हर यूजर को जरूर होनी चाहिए जानकारी

गीजर का इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानी 

बच्चों से दूर रखें - गीजर का इस्तेमाल करते समय बच्चों को पास न आने दें. कोशिश करें कि गीजर को थोड़ी ऊंचाई पर लगवाएं जहां बच्चे न पहुंच सकें. साथ ही गीजर को छूते समय सावधान बरतें. 
खुद ठीक न करें - अगर गीजर में कोई समस्या है तो उसे खुद ठीक करने की कोशिश न करें. किसी टेक्नीशियन से संपर्क करें. 

Trending news