Gmail को और बेहतर बनाने के लिए Google लाया नया फीचर, यूजर के काम को करेगा आसान, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12263683

Gmail को और बेहतर बनाने के लिए Google लाया नया फीचर, यूजर के काम को करेगा आसान, जानें कैसे

Gmail New Feature: जीमेल को और भी आसान बनाने के लिए गूगल एक नया बदलाव ला रहा है. गूगल ने जीमेल के इनबॉक्स को और बेहतर बनाने के लिए एक नया अपडेट जारी किया है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

Gmail

Google New Feature: गूगल अपने यूजर्स की सुविधा के नए-नए फीचर्स लाता रहता है, जो उनके काफी काम आते हैं. यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए गूगल अपने Gmail में नया फीचर ला रहा है. आपके जीमेल को और भी आसान बनाने के लिए गूगल एक नया बदलाव ला रहा है. गूगल ने जीमेल के इनबॉक्स को और बेहतर बनाने के लिए एक नया अपडेट जारी किया है. इस अपडेट को अभी Android और iOS फोन के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर जारी किया जा रहा है. इस अपडेट का मकसद आपके लिए जरूरी ईमेल को और आसानी से ढूंढना बनाना है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Gmail की कैटेगरी 

आपको बता दें कि Gmail में पहले से ही कई कैटेगरी के इनबॉक्स होते हैं, जैसे कि - प्राइमरी (Primary), प्रमोशन (Promotions), सोशल (Social), अपडेट (Updates) और फोरम (Forums). ये कैटेगरी ईमेल को अलग-अलग तरह के ग्रुप में बांट देती हैं, जिससे उन्हें ढूंढना आसान हो जाता है. अब जो अपडेट आया है वह खासतौर पर "Updates" इनबॉक्स को बेहतर बनाता है. पहले इस इनबॉक्स में खुद-ब-खुद बनने वाले ईमेल आते थे, जैसे - किसी चीज का कन्फर्मेशन मेल, बिल पेमेंट की रसीद या बैंक स्टेटमेंट वगैरह. 

नया फीचर क्या करेगा 

इस अपडेट के आने के बाद कम जरूरी समझे जाने वाले ईमेल, जैसे किसी एयरलाइंस के माइलेज का अपडेट या किसी खाते को बनाने के कन्फर्मेशन का ईमेल अप सीधे "Primary" इनबॉक्स में नहीं आएगा, बल्कि "Updates" इनबॉक्स में चला जाएगा. इससे प्राइमरी इनबॉक्स में सिर्फ वही ईमेल रहेंगे जिन पर आपको जल्द ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही यूजर का ओवरऑल एक्सपीरियंस भी बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. 

यूजर्स को मिलेगा नोटिफिकेशन

इस बदलाव के बारे में यूजर को Gmail ऐप में एक नोटिफिकेशन मिलेगा. अगर आप पहले से ही डिफॉल्ट कैटेगरी (प्राइमरी, सोशल और प्रमोशन) इस्तेमाल करते हैं, तो यह नया अपडेट इनबॉक्स अपने आप चालू हो जाएगा. हालांकि, आप इसे कभी भी बंद कर सकते हैं.  इसके लिए आपको Gmail सेटिंग्स में जाकर ईमेल अकाउंट ऑप्शन में जाना होगा. इसके बाद इनबॉक्स कैटेगरी में जाना होगा. कुल मिलाकर, यह नया अपडेट जीमेल को इस्तेमाल करने का आपका अनुभव बेहतर बनाने के लिए है. अब आप जरूरी ईमेल को आसानी से ढूंढ सकेंगे और अपना समय भी बचा पाएंगे.

Trending news