iPhone पर मिलेगा गूगल के Circle To Search जैसा फीचर, जानें कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow12244749

iPhone पर मिलेगा गूगल के Circle To Search जैसा फीचर, जानें कैसे करेगा काम

iPhone Circle To Search Like Feature: आईफोन का नया फीचर एंड्रॉयड फोन वाले "Circle to Search" फीचर जैसा है, लेकिन ये गूगल लेंस की मदद से काम करता है. ये फीचर आपको शॉर्टकट ऐप के जरिए एक खास काम करने की इजाजत देता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

iPhone

iPhone New Feature: गूगल का नया फीचर, जो अभी तक सिर्फ Samsung Galaxy S24 सीरीज और Pixel 8 सीरीज पर ही था, वो अब iPhone पर भी आ गया है. हालांकि, ये थोड़ा अलग तरीके से काम करता है. कुछ सीमाओं के साथ ही सही लेकिन, अब आप भी अपने iPhone पर गूगल ऐप के जरिए AI वाली खासियत का इस्तेमाल कर सकते हैं.

किसके जैसा है ये फीचर 

ये नया फीचर एंड्रॉयड फोन वाले "Circle to Search" फीचर जैसा है, लेकिन ये गूगल लेंस की मदद से काम करता है. इस फीचर के बारे में गूगल लेंस डिजाइन मैनेजर मिंसांग चोई ने बताया है. हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसका नाम 'Search your screenshot' फीचर है. ये फीचर आपको शॉर्टकट ऐप के जरिए एक खास काम करने की इजाजत देता है, जिसे 'Search Image With Lens' कहते हैं. जब आप इस फीचर को एक्टिवेट करते करते हैं, तो ये एक स्क्रीनशॉट ले लेता है और फिर उस इमेज का विश्लेषण करने के लिए गूगल लेंस का इस्तेमाल करता है.

iPhone पर इस फीचर को कैसे इस्तेमाल करें?

1. सबसे पहले ये पक्का कर लें कि आपके आईफोन में iOS 13 या उससे लेटेस्ट वर्जन है.
2. फिर ऐप स्टोर से गूगल ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर लें.
3. आप इसे मैन्यूअली सेट अप कर सकते हैं. 
4. इसके लिए आपको पहले 'Take screenshot' और फिर 'Search Image With Lens' को चुनना होगा.

एंड्रॉयड फोन में आप नेविगेशन बार को होल्ड करके Circle to Search फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, iPhone 15 Pro या iPhone 15 Pro Max मॉडल में आपको इस शॉर्टकट को एक्शन बटन पर मैप करना होगा. आप सेटिंग्स ऐप में जाकर Accessibility > Touch > Back Tap में जाकर इस शॉर्टकट को डबल टैप या ट्रिपल टैप जेस्चर से लॉन्च करने के लिए सेट अप कर सकते हैं.

iPhone पर चीजों के बारे में जानने का आसान तरीका 

हालांकि, एक बार सेट अप करने के बाद गूगल के इस नए शॉर्टकट को इस्तेमाल करना आसान है, लेकिन ये एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर मिलने वाले Circle to Search फीचर जितना दमदार नहीं है. यह शॉर्टकट आपके स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस को विजुअल एनालिसिस के लिए भेज तो सकता है, लेकिन आप स्क्रीन पर किसी खास चीज को ढूंढने के लिए कोई घेरा नहीं बना सकते या उसे हाइलाइट नहीं कर सकते. फिर भी ये कुछ ही टैप्स में आपके iPhone पर चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का एक आसान तरीका जरूर है. 

Trending news