Google Pixel 9 Pro XL Review: गूगल के इस फोन में मिलता है AI का तड़का, जानें फीचर्स
Advertisement
trendingNow12481971

Google Pixel 9 Pro XL Review: गूगल के इस फोन में मिलता है AI का तड़का, जानें फीचर्स

Google Pixel 9 Pro XL Features: गूगल ने अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसका नाम Google Pixel 9 Pro XL है. हमने इस स्मार्टफोन को एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया. आइए आपको बताते हैं कि इस स्मार्टफोन के साथ हमारा एक्सपीरियंस कैसा रहा. 

Google Pixel 9 Pro XL Review: गूगल के इस फोन में मिलता है AI का तड़का, जानें फीचर्स

अभी तक आपने XL साइज के कपड़ों के बारे में सुना और देखा होगा, लेकिन अब यह साइज सिर्फ कपड़ों तक सीमित नहीं रहा है, बल्कि मार्केट में अब इस साइज का स्मार्टफोन भी आ गया है. गूगल ने हाल ही में अपनी पिक्सल 9 सीरीज को लॉन्च किया है. इसी सीरीज में एक स्मार्टफोन है, जिसका नाम Pixel 9 Pro XL है. नाम की तरह ही कंपनी ने इस सीरीज में कई एक्सट्रा फीचर्स भी पेश किए हैं. हमने इस फोन को एक हफ्ते तक इस्तेमाल किया. आइए आपको बताते हैं कि इस स्मार्टफोन के साथ हमारा एक्सपीरियंस कैसा रहा. 

Google Pixel 9 Pro XL की कीमत 
सबसे पहले कीमत की बात कर लेते हैं. गूगल ने इस स्मार्टफो को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है. पहला वेरिएंट 256 GB स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 1,24,999 रुपये है और दूसरा वेरिएंट 512 GB स्टोरेज ऑफर करता है जिसका प्राइस 1,39,999 रुपये है.  

Google Pixel 9 Pro XL का डिजाइन 
डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने स्मार्टफोन के किनारों में स्टेनलेस स्टील का फ्रेम दिया गया है. फोन की राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम बटन की गई है. नीचे की तरह सिम ट्रे, चार्जिंग के लिए यूसबी टाइप सी पोर्ट और माइक्रोफोन ग्रिल दी गई है. पीछे की तरफ कैमरा वाइजर में इस बार बदलाव किया गया है. पुरान पिक्सल फोन्स में कैमरा वाइजर फोन के दोनों किनारों से कनेक्टेड होता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. इस बार कंपनी ने पिल-शेप्ड विंडो दिया है. फोन देखने में काफी प्रीमियम लगता है. 

Google Pixel 9 Pro XL डिस्प्ले 
फोन में 6.8 इंच की OLED डिस्प्ले दी गई है, जिसे Super Actua Display कहा जाता है. ये स्क्रीन 120Hz रिफ्रेश रेट और 3000 निट्स की पीक ब्राइटनेस के साथ आती है. फोन की डिस्प्ले काफी स्मूथ है और यूज करने में यह काफी अच्छी फील देती है. साथ ही फोन कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 की प्रोटेक्शन के साथ आता है. फोन में अल्ट्रासॉनिक अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है, जिससे फोन काफी फास्ट और स्मूथली अनलॉक होता है. 

AI का तड़का 
इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत इसके AI फीचर्स हैं, जो काफी यूजफुल हो सकते हैं और हमें भी काफी अच्छे लगे. स्मार्टफोन के कैमरे में आपको एड मी नाम का फीचर मिलता है. इस फीचर की मदद से आप एक फोटो खींचने के बाद उसी फोटो में किसी औरको भी शामिल कर सकते हैं. खासकर यह तब फायदेमंद होता है जब फोटो खींचने के लिए कोई और व्यक्ति न हो. इस फोन में आप जेमिनी लाइव से बात करने की सुविधा मिलती है. यह एक एआई चैटबॉट है, जिससे आप अपनी भाषा में बात कर सकते हैं. फोन में पिक्सल स्टूडियो नाम का ऐप मिलता है, जो इमेज जेनरेट करता है. आप इसे प्रॉम्प्ट देकर अपनी पसंद की फोटो बनवा सकते हैं. 

फोन में मैजिक एडिटर काफी बेटर हो गया है. अब आप फोटो को अच्छे से एडिट कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि कोई फोटो ठीक से क्लिक नहीं हुई है या उसका एंगल सही नहीं है तो आप उस फोटो को ऑटो फ्रेम कर सकते हैं. यानी कि इससे आपको एक ही फोटो के अलग-अलग एंगल से कई ऑप्शन मिलेंगे. आपको जो फोटो ठीक लगे आप उसे सेव कर सकते हैं. कंपनी फोन के साथ आपको 7 साल के सिक्योरिटी अपडेट भी देगी. 

प्रोसेसर
कंपनी ने इस फोन में Tensor G4 चिपसेट दिया है, जो कि काफी अच्छी तरह काम करता है. हमें इसमें किसी भी तरह का लैग या हैंग होने की दिक्कत नहीं हुई. फोन ने सारे काम काफी स्मूथली किए. आप इसमें आसानी से मल्टीटास्किंग कर पाएंगे. गेमिंग के दौरान भी फोन काफी अच्छे से वर्क करता है. 

Google Pixel 9 Pro XL कैमरा
कैमरा की बात करें तो फोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 50 MP का OIS, 48 MP का ऑप्टिकल जूम और 48 MP का अल्ट्रावाइड कैमरा शामिल है. तीनों ही कैमरों की परफॉर्मेंस जबदस्त है. साथ ही 42 MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है. हमने कैमरे को दिन और रात दोनों टाइम यूज करके देखा. फोटो की क्वालिटी काफी अच्छी. जूम करने पर फोटो के पिक्सलेट नहीं होती है और आप डिटेल्स को आसानी से देख पाएंगे. लेकिन, फोटो क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर फोटो देखने के थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. फोटो क्लिक तो तुरंत हो जाती है लेकिन फाइनल आउटकम आने में कुछ सेकंड्स का समय लगता है, जो हमें लगता है कि थोड़ा और बेटर हो सकता है. क्योंकि गूगल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में फोटो क्लिक करने के बाद इंतजार करना थोड़ा अजीब लगता है. आप इस फोन से क्लिक की हुई कुछ फोटोज देख सकते हैं. 

fallback

Google Pixel 9 Pro XL बैटरी
गूगल पिक्सल 9 प्रो एक्सएल में 5060 mAh की बैटरी मिलती है, जो 45W फास्ट चार्जिंग स्पीड के साथ आती है. हालांकि, फोन के साथ सिर्फ चार्जिंग केबल मिलती है चार्जर नहीं मिलता. फोन को चार्ज करने के लिए आपको एडप्टर अलग से खरीदना होगा. अगर आप ज्यादा मॉडरेट फोन यूज करते हैं तो फुल चार्ज करने पर आप दो दिन का बैटरी बैकअप मिल जाएगा. 1 घंटे में फोन को फुल चार्ज कर सकते हैं. फोन बैटरी शेयर फीचर को सपोर्ट करता है. इसका मतलब है कि अगर आप गूगल बड्स और स्मार्टवॉच को भी फोन से चार्ज कर पाएंगे. 

हमारा फैसला
अगर आप एक लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन खरीदना चाहते हैं जो AI फीचर्स के साथ आता हो, तो यह स्मार्टफोन आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. इसमें आपको कई ऐसे इनबिल्ड एआई-पावर्ड फीचर्स मिलते हैं, जो आपके लिए यूजफुल साबित हो सकते हैं.  

Trending news