Google का ये फीचर चोर के छुड़ा देगा छक्के, सिर पीटता रह जाएगा लेकिन कुछ नहीं लगेगा हाथ
Advertisement
trendingNow12463467

Google का ये फीचर चोर के छुड़ा देगा छक्के, सिर पीटता रह जाएगा लेकिन कुछ नहीं लगेगा हाथ

Google Theft Detection Lock Feature: फोन चोरी होने से लोगों का डेटा भी चला जाता है. लेकिन, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. Google आपके Android स्मार्टफोन को चोरी से बचाने के लिए एक नया फीचर लाया है. इस फीचर का नाम "Theft Detection Lock" है. 

Google का ये फीचर चोर के छुड़ा देगा छक्के, सिर पीटता रह जाएगा लेकिन कुछ नहीं लगेगा हाथ

Theft Detection Lock: स्मार्टफोन की सेफ्टी आज के समय में सबसे बड़ा मुद्दा है. फोन में लोगों का जरूरी डेटा होता है. इसलिए फोन चोरी होने से लोगों का डेटा भी चला जाता है. लेकिन, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. Google आपके Android स्मार्टफोन को चोरी से बचाने के लिए एक नया फीचर लाया है. इस फीचर का नाम "Theft Detection Lock" है. यह फीचर चोर के छक्के छुड़ा देगा. वो सिर पीटता रह जाएगा लेकिन उसके हाथ कुछ भी नहीं लगेगा. आइए आपको बताते हैं कैसे?

गूगल का नया फीचर यूजर को फोन चोरी होने से सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह ऐसा फीचर है कि अगर आपका फोन चोरी भी हो जाता है तो चोर के लिए वह किसी काम का नहीं रहेगा. चोर आपके डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा. यह फीचर यूजर के डेटा की सेफ्टी को सुनिश्चित करता है. 

X पर किया पोस्ट

यह फीचर अमेरिका में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट शेयर करके इसके बारे में जानकारी शेयर की है. गूगल चोरी से जुड़े फीचर्स के तीन प्रमुख कंपोनेंट्स रोल आउट कर रहा है. इसमें थेफ्ट डिटेक्शन लॉक, ऑफलाइन डिवाइस लॉक और रिमोट लॉक शामिल है. 

मशीन लर्निंग मॉडल का इस्तेमाल

थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर मशीन लर्निंग मॉडल का इस्तेमाल करता है जो यह पता लगा सकता है कि फोन किसी यूजर के हाथ से छीन लिया गया है और चोर पैदल या गाड़ी से भागने की कोशिश कर रहा है. जैसे ही फीचर को यह पता चलता है तो फोन अपने आप थेफ्ट डिटेक्शन लॉक मोड में चला जाता है और स्मार्टफोन तुरंत लॉक हो जाता है. इससे चोर को यूजर के डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा. 

यह भी पढें - iPhone यूजर्स की होने वाली है चांदी, जल्दी मिलेंगे Apple Intelligence फीचर्स, जानें डेट

इसी तरह ऑफलाइन डिवाइस लॉक फीचर भी अपने आप ट्रिगर हो जाएगा, जब कोई चोर फोन को लंबे समय तक इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करेगा. रिमोट लॉक फीचर स्मार्टफोन मालिकों को फाइंड माई डिवाइस मैनेजर का इस्तेमाल करके चोरी हुए डिवाइस को लॉक करने की सुविधा देता है. साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि यूजर के पास स्मार्टफोन के डेटा पर पूरा कंट्रोल हो. 

यह भी पढें - एंड्रॉयड फोन में छिपी होती हैं इतनी सारी सुपरपावर्स, आपको जरूर होनी चाहिए पता

कब मिलेगा यह फीचर?

Google अगस्त से इन बीटा फीचर्स को टेस्ट कर रहा है. आने वाले कुछ हफ्तों में इस फीचर को योग्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन में रोल आउट किया जाएगा. इन फीचर्स को स्मार्टफोन पर सेटिंग्स के बाद गूगल और फिर गूगल सर्विसेज मेनू से एक्सेस किया जा सकता है. यह भी सुनिश्चचित करें कि आप गूगल प्ले स्टोर वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हों. 

Trending news