Google बंद करने जा रहा है ये सर्विस, सुनते ही यूजर्स को लगेगा 440V का झटका!
Advertisement
trendingNow12346955

Google बंद करने जा रहा है ये सर्विस, सुनते ही यूजर्स को लगेगा 440V का झटका!

Google ने यूजर्स को जोरदार झटका दिया है. वो जल्द ही अपनी पुरानी सर्विस को बंद करने जा रहा है. यह सर्विस लंबे यूआएल को छोटा करती है. आइए जानते हैं क्या है यह सर्विस और कब इसको खत्म कर दिया जाएगा.

Google बंद करने जा रहा है ये सर्विस, सुनते ही यूजर्स को लगेगा 440V का झटका!

Google ने एक ऐसी सर्विस बंद करने का ऐलान किया है जो वेबसाइट के लंबे लिंक को छोटा कर देती थी. ये सर्विस 'goo.gl' के नाम से जानी जाती थी और 25 अगस्त 2025 से काम करना बंद कर देगी.  इसके बाद अगर आप किसी ऐसे लिंक को खोलने की कोशिश करेंगे जो 'goo.gl' से शुरू होता है तो वो नहीं खुलेगा और आपको एक error message दिखेगा.

23 अगस्त से मिलेगी वार्निंग

ससे पहले, अगस्त 23, 2024 से कुछ लिंक खोलने पर आपको एक चेतावनी दिखाई देगी. ये चेतावनी यह बताएगी कि ये लिंक जल्द ही काम करना बंद कर देगा.  शुरुआत में ये चेतावनी कुछ ही लिंक्स पर दिखाई देगी, लेकिन बंद होने की तारीख के नजदीक आते आते ये सभी goo.gl लिंक्स पर दिखाई देने लगेगी.

क्लिक करते ही खुलेगा नया पेज

Google छोटे लिंक (जिनको क्लिक करने पर असली वाली वेबसाइट खुलती है) इस्तेमाल करने वाले लोगों को बता रहा है कि जल्द से जल्द इन लिंक्स को बदल लें. ऐसा ना करने से दिक्कतें आ सकती हैं. दरअसल, जब कोई इन छोटे लिंक्स को क्लिक करेगा, तो बीच में एक नया पन्ना खुल सकता है. यह पन्ना असल वेबसाइट खुलने में रुकावट डाल सकता है और साथ ही सोशल मीडिया पर शेयर करते समय भी दिक्कतें पैदा कर सकता है.

Google ने मार्च 2019 में छोटे लिंक बनाने वाली अपनी सेवा "goo.gl" बंद करने का ऐलान किया था. इसके बाद से उन्होंने कोई नया छोटा लिंक बनाना बंद कर दिया. उन्होंने लोगों को दूसरी तरह के छोटे लिंक बनाने की सलाह दी थी, लेकिन वो सेवा भी अब बंद हो चुकी है.

एक सॉल्यूशन भी

डेवलपर्स के लिए जिनको अभी दिक्कत आ रही है, Google ने एक अस्थायी तरीका बताया है. आप पुराने "goo.gl" लिंक के अंत में "?si=1" लिख दें, इससे बीच का दिखने वाला नया पन्ना नहीं आएगा. "goo.gl" को बंद करना Google के उन बंद हो चुके प्रोडक्ट्स की लिस्ट में शामिल करता है, जिनमें Google+, Hangouts और Stadia जैसे नाम शामिल हैं.

TAGS

Trending news