अब Youtube पर नहीं दिखेगा ये जबरदस्त फीचर! कंपनी ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow11712741

अब Youtube पर नहीं दिखेगा ये जबरदस्त फीचर! कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

Youtube ने कहा है कि 26 जून, 2023 से नए यूट्यूब स्टोरी का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा, जो स्टोरीज पहले से ही उस डेट को लाइव हैं, वे ओरिजनल तौर से शेयर किए जाने के सात दिन बाद समाप्त हो जाएंगी.

फाइल फोटो

Google के स्वामित्व वाली कंपनी यूट्यूब ने एक बड़ा ऐलान किया है. यूट्यूब ने कहा है कि वह 26 जून को 'यूट्यूब स्टोरीज' का फीचर बंद कर देगा. कंपनी का कहना है कि वह शॉर्ट्स, कम्युनिटी पोस्ट, लाइव वीडियो (Shorts, Community Posts, Live Videos) पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. यूट्यूब ने गुरुवार को एक ब्लॉगपोस्ट में यह जानकरी दी. कंपनी ने कहा है कि 26 जून, 2023 से नए यूट्यूब स्टोरी का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा. इसके अलावा जो स्टोरीज पहले से ही उस डेट को लाइव हैं, वे ओरिजनल तौर से शेयर किए जाने के सात दिन बाद समाप्त हो जाएंगी.

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट है बेहतरीन विकल्प

कंपनी ने आगे कहा कि क्रिएटर्स को विभिन्न चैनलों के माध्यम से शटडाउन के बारे में सूचित किया जाएगा, जिसमें फोरम पोस्ट, इन-ऐप मैसेज और यूट्यूब स्टूडियो में रिमाइंडर भी शामिल हैं. गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म ने सुझाव दिया है कि कम्युनिटी पोस्ट और यूट्यूब शॉर्ट्स दोनों ही बढ़िया विकल्प हैं जो दर्शकों के कनेक्शन और कन्वर्सेशन प्रदान कर सकते हैं. कंपनी के अनुसार, ऐसे क्रिएटर्स के लिए जो लाइटवेट अपडेट शेयर करना चाहते हैं, बातचीत शुरू करना चाहते हैं या अपने यूट्यूब कंटेंट को अपने दर्शकों के लिए प्रमोट करना चाहते हैं, यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

कंपनी ने कहा कि अगर यूजर्स शॉर्ट वीडियो कंटेंट बनाना चाहते हैं या नए दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं, तो यूट्यूब शॉर्ट्स जाने का एक तरीका है, उन क्रिएटर्स के बीच, जो शॉर्ट्स और स्टोरीज दोनों का उपयोग करते हैं, स्टोरीज की तुलना में शॉर्ट्स के औसत से कई गुना अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. इस बीच गूगल ने स्पष्ट किया है कि वह यूट्यूब वीडियो वाले अकाउंट को नहीं हटाएगा. यह घोषणा करने के बाद कि वह पर्सनल अकाउंट और उनके कंटेंट को हटा देगा जिनका कम से कम दो वर्षों से उपयोग या साइन इन नहीं किया गया है. कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते हुए कहा कि इस समय यूट्यूब वीडियो वाले अकाउंट को हटाने की हमारी कोई योजना नहीं है.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news