कितने सालों तक यूज करना चाहिए AC? कितनी होती है इसकी लाइफ
Advertisement
trendingNow12295006

कितने सालों तक यूज करना चाहिए AC? कितनी होती है इसकी लाइफ

How Many Years Should Use AC: क्या आपने कभी सोचा है सोचा है कि AC का लाइफ कितनी होती है? एसी को कितने सालों तक यूज किया जा सकता है. कब आपको नया एसी खरीद लेना चाहिए. आप हम आपको इन्ही सवालों का जवाब देंगे. 

AC

Air Conditioner Life: गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल आम बात है. इसे गर्मी से बचने का सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. इस समय पूरे देश में भयंकर गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में पारा 45-50 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है. हीटवेव से बचने के लिए लोग घर से बाहर कदम रखने से भी कतरा है. एसी ठंडी वहा फेंकता है और थोड़ी ही देर में पूरे कमरे को ठंडा कर देता है. गर्मी के दिनों में कई लोग नया एसी खरीदते हैं तो कुछ अपने पुराने एसी की सर्विसिंग कराते हैं ताकि उसे इस सीजन में भी ठीक से इस्तेमाल कर सकें और वह अच्छी कूलिंग दे. 

क्या आपने कभी सोचा है सोचा है कि AC का लाइफ कितनी होती है? एसी को कितने सालों तक यूज किया जा सकता है. कब आपको नया एसी खरीद लेना चाहिए. अगर आपको इन सवालों के जवाब नहीं मालूम तो परेशान मत होइए. यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी. आप हम आपको इन्ही सवालों का जवाब देंगे. मार्केट में दो तरह के एसी आते हैं. इन्हें स्प्लिट एसी और विंडो एसी कहा जाता है. स्प्लिट एसी में दो यूनिट होती है. एक आउटडोर और दूसरी इनडोर. आउटडोर यूनिट घर की बालकनी या छत पर लगी होती है और इनडोर यूनिट घर के अंदर. वहीं, विंडो एसी में एक ही यूनिट होती है और इसे खिड़की पर लगाया जाता है. लोग अपनी पसंद, कमरे के साइज और घर की बनावट के हिसाब से एसी खरीदते हैं. 

कितने साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं AC?

आज के समय में मार्केट में आने वाले एसी के कंप्रेसर पर 10 साल तक की वारंटी मिलती है. ऐसे में आप 10 साल तक अपने एसी को बेधड़क इस्तेमाल कर सकते हैं. विंडो AC को 8 से 10 साल तक और स्प्लिट AC को 10 से 15 साल तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. लंबे समय तक एसी यूज करने के लिए आपको उनके मेंटेनेंस पर ध्यान देना होगा. एसी की रेगुलर सर्विस बहुत जरूरी है. क्योंकि जब आप नया एसी खरीदते हैं तब उसे मेंटेनेंस की ज्यादा जरूरत नहीं होती. वह अच्छे से काम करता है और कूलिंग भी जबरदस्त होती है. लेकिन, समय के साथ एसी के पार्ट्स खराब हो जाते हैं और उनमें धूल जब जाती है. इसलिए उनकी सर्विस बहुत जरूरी है. अगर आप एसी की सर्विस नहीं कराते हैं तो उसमें आग भी लग सकती है. 

Trending news