BSNL 4G: कराने जा रहे हैं पोर्ट? फटाफट पाएं अपने पसंद का नंबर, आज है आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow12482567

BSNL 4G: कराने जा रहे हैं पोर्ट? फटाफट पाएं अपने पसंद का नंबर, आज है आखिरी तारीख

BSNL 4G Fancy VIP number: BSNL ने नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक नया फीचर शुरू किया है. अब आप खास मोबाइल नंबर खरीद सकते हैं. BSNL ने इन नंबरों के लिए ई-ऑक्शन शुरू किया है. 

BSNL 4G: कराने जा रहे हैं पोर्ट? फटाफट पाएं अपने पसंद का नंबर, आज है आखिरी तारीख

BSNL choose your number list online: भारत के बड़े टेलीकॉम कंपनियों जैसे Jio, Airtel और Vi ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स के दाम बढ़ा दिए हैं. इसलिए, इन कंपनियों के कई ग्राहकों ने BSNL में शिफ्ट कर लिया है क्योंकि BSNL के रिचार्ज प्लान्स सस्ते हैं. इन कंपनियों ने अपने दाम लगभग 15% बढ़ा दिए हैं. BSNL ने नए ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई नए काम शुरू किए हैं. जैसे कि, उन्होंने 4G नेटवर्क को तेजी से फैलाने का काम शुरू किया है और ग्राहकों की मदद के लिए और बेहतर सेवाएं शुरू की हैं. साथ ही, उन्होंने स्पैम कॉल और मैसेज की शिकायत करने की सुविधा भी बढ़ाई है.

चल रहा है ई-ऑक्शन

BSNL ने नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक नया फीचर शुरू किया है. अब आप खास मोबाइल नंबर खरीद सकते हैं. BSNL ने इन नंबरों के लिए ई-ऑक्शन शुरू किया है. यह ऑक्शन अभी तीन BSNL सर्कल्स में चल रहा है: UP East, Chennai और Haryana. UP East सर्कल के लिए ऑक्शन 16 अक्टूबर से शुरू हुआ और 22 अक्टूबर को खत्म होगा. हरियाणा और चेन्नई सर्कल के लिए ऑक्शन 18 और 19 अक्टूबर से शुरू होगा और 27 और 28 अक्टूबर को खत्म होगा.

क्या है टर्म्स एंड कंडीशन्स?

क्या है एजिबिलिटी: सिर्फ भारतीय नागरिक या भारत में रजिस्टर्ड कंपनियां ही भाग ले सकती हैं.

कैसे भाग लें?: BSNL की ई-ऑक्शन वेबसाइट पर अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड से रजिस्टर करें. जहां ऑक्शन हुआ है, उसी राज्य में जीता गया नंबर एक्टिवेट किया जा सकता है.

बोली कैसे लगाएं?: पसंद किए गए खास नंबर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस भरें. फीस भरने के बाद, H1, H2, या H3 बनने के लिए न्यूनतम बोली लगाएं. एक बार बोली लगाने के बाद, उसे बदला या रद्द नहीं किया जा सकता.

कैसे करें कम्यूनिकेट: वैध मोबाइल नंबर और ईमेल देना ज़रूरी है. किसी भी सवाल के लिए, bsnl.eauction@bsnl.co.in पर ईमेल करें.

ऑक्शन के बाद का प्रोसेस: ऑक्शन के बाद, प्रतिभागियों को H1, H2, या H3 कैटेगरी में रखा जाएगा. जीतने वाले बोल लगाने वालों को ईमेल से एक गुप्त पिन और पेमेंट लिंक मिलेगा. हारने वालों को 10 दिनों के अंदर रजिस्ट्रेशन फीस वापस कर दी जाएगी.

एक्टिवेशन प्रोसेस: H1 बोल लगाने वालों को बाकी रकम का भुगतान करना होगा और 7 दिनों के अंदर अपना सिम एक्टिवेट करना होगा. ऐसा करने पर, H2 और H3 वालों को बाद में फीस वापस कर दी जाएगी. अगर H1 एक्टिवेशन करने में नाकाम रहता है, तो उसकी फीस ज़ब्त हो जाएगी और H2 को मौका मिलेगा.

आगे की बिडिंग: अगर H1 और H2 दोनों नाकाम रहते हैं, तो H3 को मौका मिलेगा. H3 को भी 7 दिनों के अंदर एक्टिवेशन करना होगा. अगर तीनों नंबर लेने में नाकाम रहते हैं, तो रजिस्ट्रेशन फीस ज़ब्त हो जाएगी और नंबर को फिर से नीलाम किया जाएगा.

क्या हैं पाबंदियां: जीतने वाला बोली लगाने वाला खास नंबर किसी और को नहीं बेच सकता. नंबर को एक्टिवेशन के 36 महीने तक किसी दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट नहीं किया जा सकता.

कैसे अप्लाई करें BSNL VIP Number?

- सबसे पहले, आपको BSNL की ई-ऑक्शन वेबसाइट पर जाना होगा. https://eauction.bsnl.co.in/
- वेबसाइट खुलने पर, आपको भारत के विभिन्न राज्यों (सर्कल) के विकल्प दिखाई देंगे. अपना पसंदीदा क्षेत्र चुनें और उस पर क्लिक करें.
- अब ऊपर की तरफ आपको "लॉगिन/रजिस्टर" का ऑप्शन दिखाई देगा. चूंकि आप पहली बार आ रहे हैं, इसलिए "रजिस्टर" पर क्लिक करें. इसके बाद, मांगी गई सारी जानकारी भर दें.
- जानकारी भरकर रजिस्टर करने के बाद, वापस लॉग इन करें. बाईं तरफ आपको एक मेन्यू दिखेगा, उसमें से "उपलब्ध नंबर" चुनें. अब आपके सामने उपलब्ध खास नंबरों की लिस्ट आ जाएगी.
- अपने पसंद का नंबर चुनने के बाद, "कार्ट में जोड़ें" (या Continue to Cart) के बटन पर क्लिक करें. इससे आप पेमेंट की तरफ आगे बढ़ सकेंगे.

रजिस्ट्रेशन फीस भरने के बाद, ग्राहकों को H1, H2 या H3 बनने के लिए मिनिमम बोली लगानी होगी. यह "माई बिड स्टेटस" मेनू ऑप्शन में "क्लिक टू बिड" बटन पर क्लिक करके किया जा सकता है. ध्यान दें कि एक बार बोली लगाने के बाद, इसे बदला या रद्द नहीं किया जा सकता. उस राज्य के लिए ई-ऑक्शन चक्र समाप्त होने के बाद, भाग लेने वाले ग्राहकों को H1, H2 या H3 में कैटेगराइज किया जाएगा. जीतने वाले ग्राहक को एक गुप्त पिन और शेष राशि के लिए भुगतान लिंक केवल उनके रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर भेजा जाएगा.

Trending news