रॉकेट की स्पीड से चलेगा इंटरनेट! किचन की ये चीज बढ़ाएगी Wifi स्पीड, आप भी करें ये जुगाड़
Advertisement
trendingNow11619462

रॉकेट की स्पीड से चलेगा इंटरनेट! किचन की ये चीज बढ़ाएगी Wifi स्पीड, आप भी करें ये जुगाड़

वाईफाई में अनलिमिटेड सुविधा के चलते खूब आराम से इंटरनेट का लुत्फ उठाया जा सकता है. लेकिन स्पीड स्लो मिले तो टेंशन बढ़ जाती है. कोई जरूरी काम हो तो गुस्सा भी खूब आता है. लेकिन किचन की एक चीज से वाई फाई की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है. 

रॉकेट की स्पीड से चलेगा इंटरनेट! किचन की ये चीज बढ़ाएगी Wifi स्पीड, आप भी करें ये जुगाड़

महामारी के बाद से WiFi का चलन काफी बढ़ गया है. घर में वाईफाई इसलिए लगाया जाता है ताकी हम बिना कोई परेशानी के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें. मोबाइल डेटा में ज्यादा डेटा नहीं मिल पाता है. कभी इतना काम होता है कि 3GB डेटा भी कम पड़ने लगता है. वाईफाई में अनलिमिटेड सुविधा के चलते खूब आराम से इंटरनेट का लुत्फ उठाया जा सकता है. लेकिन स्पीड स्लो मिले तो टेंशन बढ़ जाती है. कोई जरूरी काम हो तो गुस्सा भी खूब आता है. लेकिन किचन की एक चीज से वाई फाई की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है. उसके बाद आपको रॉकेट की स्पीड में इंटरनेट मिलेगा. 

एलूमिनियम फॉयल से बढ़ाएं WiFi Speed

हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वो है एलूमिनियम फॉयल. इसकी मदद से वाईफाई स्पीड को बढ़ाया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने इस चीज की खोज की है, जो आपके घर के अंदर वाई-फाई सिग्नल की ताकत बढ़ा सकता है और वो भी काफी कम कीमत में. घरेलू उपाय करके लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं. 

रिसर्चर्स ने की खोज

‘वर्चुअल वॉल’ की तरह आपको एलूमिनियम फॉयल के रिफ्लेक्टर साइड को राउटर के पीछे की तरफ लगाना होगा. रिसर्चर्स का कहना है कि यह इनडोर वायरलेस सिग्नल के फ्लो को आकार देने में मदद करता है. इससे ज्यादा स्पीड प्राप्त की जा सकती है. कुछ वक्त पहले डार्टमाउथ कॉलेज के रिसर्चर्स ने पाया कि घर में अच्छे सिग्नल्स पाने के लिए एल्यूमीनियम बॉक्स या एलूमीनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

रिसर्चर्स राउटर को डार्क एरिया में ले गए जहां सिग्नल नहीं थे. वहां उन्होंने एलूमिनियम ड्रिंक के डिब्बे के साथ ट्रायल किया. सिग्नल को रिफ्लेक्ट करने के लिए उन्हें एक गोलाकार आकार में काट दिया. यहां बात बन गई और अच्छे सिग्नल्स मिलने लग गए. 

कैसे लगाएं एलूमिनियम फॉयल

करीब 30cm एलूमिनियम फॉयल काटें और इसे एक घुमावदार आकार देने का प्रयास करें. फिर इसे अपने राउटर के पीछे फिट कर दें. उस साइड को खुला रखें जहां से अच्छे सिग्नल्स मिल रहे हैं. 

Trending news