iPhone Fraud: नकली आईफोन उठा लाएं हैं आप! इन 4 ट्रिक्स से समय रहते ही कर लें इसकी पहचान
Advertisement
trendingNow11292615

iPhone Fraud: नकली आईफोन उठा लाएं हैं आप! इन 4 ट्रिक्स से समय रहते ही कर लें इसकी पहचान

iPhone Scam: अगर आपने हाल फिलहाल में एक आईफोन खरीदा है और इसमें कोई समस्या आ रही है तो आज हम आपको इसकी जांच करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

Photo Credit: apple.com

iPhone Tricks: आईफोन मार्केट में सबसे ट्रेंडिंग प्रोडक्ट है. इसे खरीदने के लिए हर कोई उतावला रहता है, और कीमत ज्यादा होने के बावजूद भी लोग इन्हें धड़ल्ले से परचेज करते हैं. हालांकि क्या आप जानते हैं कि जिस आईफोन को आप मार्केट से खरीद रहे हैं वह असली है या नकली. क्योंकि ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें ओरिजिनल बताकर ग्राहकों को नकली आईफोन पकड़ा दिया जाता है. अगर आपके पास भी कोई आईफोन है जिसमें थोड़ी बहुत दिक्कत आ रही है तो आज ही इसे चेक कर लें जिससे समय रहते ही आपके पैसे वापस मिल सकें. असली और नकली आईफोन का पता लगाने के लिए हमारे पास बेहद ही आसान सी ट्रिक हैं जिन्हें आप भी फॉलो कर सकते हैं.

डिजाइन देख कर करें पहचान 

IPhone को इसके हार्डवेयर फीचर्स की मदद से पहचाना जा सकता है. अगर आप अपने iPhone की जांच करते हैं, तो आपको ऊपरी-दाएं कोने पर "स्लीप/वेक" बटन, स्क्रीन के नीचे केंद्रित एक "होम" बटन और ऊपरी-बाईं ओर एक रिंगर स्विच और वॉल्यूम बटन मिल जाता है. इसके अलावा, आपके iPhone में पीछे की तरफ Apple लोगो जरूर होना चाहिए. अगर इनमें से एक भी चीज मिसिंग है या उसकी पोजीशन चेंज है तो संभावना है कि आपका iPhone नकली है. 

नेटवर्क कनेक्टिविटी

सभी आईफोन मॉडल वाई-फाई, एज और ब्लूटूथ से कनेक्ट होने में सक्षम होने चाहिए। मूल iPhone को छोड़कर सभी मॉडल 3G डेटा नेटवर्क से भी जुड़ सकते हैं। iPhone 6 और बाद के मॉडल Apple Pay के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशंस (NFC) का समर्थन करते हैं। यदि आप एक आईफोन खरीदते हैं जिसमें इनमें से किसी एक नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए हार्डवेयर की कमी है, तो यह संभवतः ये नकली है या किसी अन्य देश में इस्तेमाल किया जाने वाला मॉडल है. 

सीरियल नंबर से करें वैरिफाई 

प्रत्येक iPhone में एक सीरियल नंबर होता है जो इसकी पहचान करता है. सीरियल नंबर को देखकर, आप ये जान सकते हैं कि ये Apple के डेटाबेस में है या नहीं।. इसके लिए आप सेटिंग्स में जाएं इसके बाद जनरल चुनकर अबाउट का चयन करके आईफोन पर सीरियल नंबर का पता लगाएं.  "सीरियल नंबर" तक स्क्रॉल करें और स्क्रीन को खुला रखें या नंबर लिख लें. अब "https://selfsolve.apple.com/agreementWarrantyDynamic.do" पर जाएं और सीरियल नंबर डालें. इस सिस्टम से आप जान सकते हैं कि आपका iPhone अभी भी वारंटी अवधि के भीतर है या नहीं.  अगर आपको संदेश मिलता है "हमें खेद है, लेकिन यह सीरियल नंबर मान्य नहीं है, कृपया अपनी जानकारी जांचें और पुनः प्रयास करें, ऐसे में ये iPhone नकली हो सकता है. 

अपने iPhone को सिंक करना

यदि आप ऐसा आईफोन खरीदते हैं जो आईट्यून्स से कनेक्ट नहीं हो पा रहा है या आईट्यून्स द्वारा पहचाना नहीं गया है तो यह नकली हो सकता है। इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका आईट्यून्स और आईओएस सॉफ्टवेयर दोनों अप टू डेट हैं। 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

 

Trending news