गर्मी आने से पहले खुद करें Window AC की सर्विसिंग, पैसा भी बचेगा और चकाचक होगी सफाई
Advertisement
trendingNow11587932

गर्मी आने से पहले खुद करें Window AC की सर्विसिंग, पैसा भी बचेगा और चकाचक होगी सफाई

How To Clean Window AC: हम आपको बताते हैं कि आप अपने विंडो एयर कंडीशनर को बेहतर तरीके से किस तरह साफ कर सकते हैं जिससे किसी तरह की समस्‍या भी ना हो और एसी नया जैसा काम भी करे.

 

गर्मी आने से पहले खुद करें Window AC की सर्विसिंग, पैसा भी बचेगा और चकाचक होगी सफाई

How To Clean Window Air Conditioner : गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. दोपहर में अब तपती गर्मी शुरू हो गई है. अब रात और सुबह के समय भी उमस पड़ने लगेगी. ऐसे में अब लोग एसी, पंखा और कूलर जैसी चीजें चालू कर लेंगे. एयर कंडीशनर को ऑन करने से पहले उसकी सर्विसिंग कराना काफी जरूरी हो जाता है. लेकिन कईयों का बजट सर्विसिंग कराने के लिए कम होता है. लेकिन खुद से आप एसी की सर्विसिंग कर सकते हैं. हम आपको बताते हैं कि आप अपने विंडो एयर कंडीशनर को बेहतर तरीके से किस तरह साफ कर सकते हैं जिससे किसी तरह की समस्‍या भी ना हो और एसी नया जैसा काम भी करे. 

फिल्टर को करें साफ

अगर आप खुद से AC को साफ करने जा रहे हैं तो सबसे पहले AC के एयर फिल्टर को बाहर निकाल लें. बाहर निकालने के बाद इसको अच्छे से पानी से धोएं और साबुन से साफ करें. जब तक उसके अंदर की पूरी धूल साफ न हो जाए तब तक साफ करते रहें. साफ होने के बाद फिल्‍टर में ग्रीस लगाएं और कुछ देर धूप में रख दें. फिल्‍टर के धूल को साफ करने के लिए आप वैक्‍यूम क्‍लीनर की मदद भी ले सकते हैं.

प्लग को निकालकर करें साफ

हमेशा ध्यान रखें कि जब भी AC की सफाई पानी से कर रहे हों तो प्लग को ध्यान से निकाल लें. अगर पानी वायर पर गया तो एसी खराब हो सकता है. ब्लास्ट होने का भी डर होता है. पानी से AC को अच्छे से साफ करने के बाद इसको ड्रायर से अच्छी तरह से सुखा लें.

तुरंत न करें ऑन

AC को साफ करने के बाद उसको 4 से 5 घंटे तक खुला छोड़ दें. एसी के बाहरी हिस्से को भी साबुन से अच्छे से साफ कर सकते हैं. अच्छी तरह से सूख जाने के बाद उसको फिट कर दें. अगर आप धोने के तुरंत बाद एसी को फिट कर देंगे तो हो सकता है एसी में गड़बड़ी आ जाए.

फाइनल चेक जरूर करें

पूरी तरह से सफाई होने के बाद एक बार 10 मिनट के लिए चालू करके देख लें. अगर उसके बाद भी कोई परेशानी आती है तो इंजीनियर को तुरंत बलाएं. अगर आप खुद से एसी को साफ करना चाह रहे हैं तो इससे संबंधित विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news