आपका स्मार्टफोन 4G है या 5G? बस करना होगा यह काम
Advertisement

आपका स्मार्टफोन 4G है या 5G? बस करना होगा यह काम

How to Know Smartphone is 4G or 5G: आज कल मार्केट में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन 5जी कनेक्टिविटी को सपोर्ट करते हैं, मगर कई लोगों को यह नहीं मालूम होता है कि उनका फोन 5जी नेटवर्क सपोर्ट करता है या नहीं. अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो टेंशन मत लीजिए. हम आपको बताते हैं कि आप यह कैसे पता कर सकते हैं.

5G Smartphone

Smartphone: आजकल स्मार्टफोन में 4G और 5G दोनों कनेक्टिविटी ऑप्शन में उपलब्ध हैं. 4G और 5G के बीच मुख्य अंतर यह है कि 5G नेटवर्क 4G की तुलना में ज्यादा तेज होता है. 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क की तुलना में कई गुना ज्यादा डेटा डाउनलोड और अपलोड करने की सुविधा प्रदान कर करता हैं. आज कल मार्केट में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन 5जी कनेक्टिविटी को सपोर्ट करते हैं, मगर कई लोगों को यह नहीं मालूम होता है कि उनका फोन 5जी नेटवर्क सपोर्ट करता है या नहीं. अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो टेंशन मत लीजिए. हम आपको बताते हैं कि आप यह कैसे पता कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि आप बड़ी आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका फोन 5जी कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है या 4जी. इसके लिए आपको बस इन तरीको का पालन करना है. 5ु

1. अपने स्मार्टफोन के बॉक्स पर देखें
जब आप नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको फोन के साथ एक बॉक्स भी मिलता है. इस पर फोन के बारे में सभी जरूरी डिटेल्स मेंसन होती है. अपने स्मार्टफोन के बॉक्स पर आपको 4G या 5G का उल्लेख भी मिल जाएगा. अगर आपके स्मार्टफोन के बॉक्स पर 5G का उल्लेख है तो इसका मतलब आपका स्मार्टफोन 5G सपोर्ट करता है.

2. अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में देखें
आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर भी इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका फोन 4जी है या 5जी. इसके लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर "कनेक्टिविटी" या "नेटवर्क और इंटरनेट" सेक्शन खोलें. फिर वहां आपको "मोबाइल नेटवर्क" या "नेटवर्क" सेक्शन मिलेगा. इस सेक्शन में आपको "मोबाइल नेटवर्क प्रकार" या "नेटवर्क प्रकार" का विकल्प मिलेगा. इस विकल्प में आपको "4G" या "5G" का उल्लेख मिलेगा. अगर आपको "5G" का उल्लेख मिलता है तो आपका स्मार्टफोन 5G सपोर्ट करता है.

Trending news