गलत काम के लिए यूज हो सकती है आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो, ऐसे करें Lock
Advertisement
trendingNow11020094

गलत काम के लिए यूज हो सकती है आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो, ऐसे करें Lock

सोशल साइट का इस्तेमाल आज के वक्त में जरूरी है लेकिन इस दौरान अगर हम कुछ सावधानियां बरतें तो खतरे से निपटा जा सकता है. फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल फोटो लॉक करके रखें ताकि कोई उसे डाउनलोड नहीं कर सके.

फेसबुक की प्रोफाइल पिक्चर को कैस करें लॉक?

नई दिल्ली: सोशल मीडिया (Social Media) के बढ़ते चलन ने लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने का काम जरूर किया है लेकिन ऐसे सोशल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के कुछ खतरे भी हैं. इन सोशल साइट के जरिए लोग आसानी से आपकी पर्सनल लाइफ में झांक सकते हैं साथ ही कभी-कभी गलत कामों के लिए आपकी फोटो या जानकारी का यूज किया जा सकता है. हाल के दिनों में फेसबुक फोटो (Facebook Photo) के गलत इस्तेमाल की शिकायतें काफी बढ़ी हैं और ऐसे में सभी को सतर्क रहने की जरुरत है.

  1. फेसबुक पर लॉक रखें अपनी पिक्चर
  2. गलत काम के लिए नहीं हो सकेगी यूज
  3. आसान स्टेप्स से करें पिक्चर को लॉक 

फोटो का यूज कर होती है ठगी

फेसबुक फोटो (Facebook Profile Photo) को डाउनलोड कर आपराधिक तत्व उसके जरिए क्लोन अकाउंट बना लेते हैं और फिर लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं. इसके अलावा फोटो के साथ छेड़छाड़ करके लोगों को ब्लैकमेल करने के मामले भी सामने आए हैं. हाल के दिनों में सेम फोटो वाली फेक आईडी बनाकर फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों से पैसे मांगने के केस काफी बढ़ हैं और साइबर पुलिस लगातार लोगों को इस बारे में सतर्क भी करती रहते है.

सोशल साइट का इस्तेमाल आज के वक्त में जरूरी है लेकिन इस दौरान अगर हम कुछ सावधानियां बरतें तो खतरे से निपटा जा सकता है. फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल फोटो लॉक करके रखें ताकि कोई उसे डाउनलोड नहीं कर सके. अगर फोटो डाउनलोड नहीं होगी तो उसके जरिए क्लोन आईडी बनाना भी आसान नहीं होगा. आज हम आपको फोटो लॉक करने की स्टेप्स के बारें में बताने जा रहे हैं.

इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

फेसबुक पर प्रोफाइल फोटो लॉक करने के लिए सबसे अपने आपको ऐप ओपन करना होगा. इसके बाद अपनी प्रोफाइन को खोलने की जरुरत होगी. इसके बाद Add to Story के बगल में बने तीन डॉट पर क्लिक करना होगा. फिर आपको स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन दिखने लगेंगे. यहां लॉक प्रोफाइल का ऑप्शन चुनने की जरुरत है. इसके बाद जो नया पेज खुलेगा वहां आपको लॉक प्रोफाइल फीचर के बारे में डिटेल जानकारी मुहैया कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: Samsung से पंगा लेने आ रहा है धांसू फोल्डेबल स्मार्टफोन, गजब होगा सेल्फी कैमरा

प्रोफाइल लॉक होने के बाद आप नए पेज पर इसकी डिटेल जान सकते हैं और वहां इसे अनलॉक करने का ऑप्शन भी दिया जाएगा. इसके अलावा पब्लिक को आपकी प्रोफाइल कैसी दिखेगी, इस बारे में भी इस नए पेज के जरिए जानकारी मिल सकती है.  

Trending news