बार-बार चली जाती है बिजली तो तुरंत कर लें ये काम, खराब नहीं होंगे इलेक्ट्रिक अप्लायंस
Advertisement
trendingNow12483728

बार-बार चली जाती है बिजली तो तुरंत कर लें ये काम, खराब नहीं होंगे इलेक्ट्रिक अप्लायंस

Power Cuts: बार-बार बिजली जाने से इलेक्ट्रिक अप्लायंसेस के लिए समस्या खड़ी हो सकती है. इससे न केवल हमारा काम बाधित होता है बल्कि इलेक्ट्रिक अप्लायंस खराब हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेस को बिजली के झटकों से कैसे बचा सकते हैं. 

बार-बार चली जाती है बिजली तो तुरंत कर लें ये काम, खराब नहीं होंगे इलेक्ट्रिक अप्लायंस

Electric Appliance: लगभग सभी घरों में इलेक्ट्रिक अप्लांस का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें टीवी, फ्रिज, कंप्यूटर आदि शामिल हैं. इलेक्ट्रिक अप्लायंस को यूज करने के लिए पावर सप्लाई की जरूरत होती है. लेकिन, बार-बार बिजली जाने से इलेक्ट्रिक अप्लायंसेस के लिए समस्या खड़ी हो सकती है. इससे न केवल हमारा काम बाधित होता है बल्कि इलेक्ट्रिक अप्लायंस खराब हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेस को बिजली के झटकों से कैसे बचा सकते हैं. अगर आपका घर ऐसे एरिया में है जहां बहुत ज्यादा पावर कट होता है तो आपको ये काम तुरंत कर लेने चाहिए. 

1. सर्ज प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें
सर्ज प्रोटेक्टर एक ऐसा डिवाइस है जो आपके इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेस को बिजली के झटकों से बचाता है. यह बिजली के एक्सट्रा वोल्टेज को अबजॉर्ब कर लेता है और आपके अप्लायंस को सुरक्षित रखता है. अपने कंप्यूटर, टीवी, और दूसरे डिवाइसों को सर्ज प्रोटेक्टर से जोड़ें.

2. अनप्लग करें जब जरूरत न हो
जब आप किसी डिवाइस का इस्तेमाल न कर रहे हों तो उसे अनप्लग कर दें. इससे बिजली के झटके लगने की संभावना कम हो जाती है. खासतौर पर तूफान या बिजली गिरने के दौरान सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को अनप्लग कर दें. 

3. डिवाइसों को नमी से दूर रखें
नमी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए हानिकारक होती है और बिजली के झटके का खतरा बढ़ा सकती है. इसलिए, अपने इलेक्ट्रिक अप्लायंस जैसे टीवी, फ्रिज को हमेशा सूखी जगह पर रखें.

4. बिजली कनेक्शन की जांच करें
अगर आपके घर में बार-बार बिजली की समस्या आ रही है, तो एक इलेक्ट्रीशियन से जांच करवाएं. हो सकता है कि आपके घर में बिजली के तारों में कोई समस्या हो. 

यह भी पढ़ें - हर एक डिटेल याद रखेगा WhatsApp का ये नीला गोला, करेगा इतने सारे काम, जानें फायदे

5. यूपीएस का उपयोग करें
अनइंटररप्टिबल पावर सप्लाई (यूपीएस) बिजली जाने की स्थिति में आपके डिवाइस को बैकअप पावर प्रदान करता है. इससे आपके डिवाइस को सुरक्षित रूप से बंद करने का समय मिल जाता है और बिजली के झटकों से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है.

6. बिजली के झटके के बाद उपकरणों को तुरंत चालू न करें
अगर बिजली का झटका लगा है, तो अपने उपकरणों को तुरंत चालू न करें. पहले एक इलेक्ट्रीशियन से जांच करवा लें. उसके बाद ही डिवाइस को ऑन करें. 

यह भी पढ़ें - सिक्योरिटी गार्ड की तरह काम करता है USB Condom, इन जगहों पर जरूर करें यूज, जानें इसके फायदे

7. वोल्टेज स्टेबलाइजर का इस्तेमाल करें
वोल्टेज स्टेबलाइजर एक ऐसा डिवाइस है जो वोल्टेज फ्लक्चुएशन को कम करता है. इससे बिजली आने पर होने वाले वोल्टेज फ्लक्चुएशन से डिवाइस को नुकसान पहुंचने का खतरा कम हो जाता है. 

Trending news