Advertisement
trendingPhotos2483492
photoDetails1hindi

9 घंटे की डेस्क जॉब में अकड़ जाती है कमर, करें ये 5 एक्सरसाइज तुरंत मिलेगी राहत


Best Exercise For Back: लंबे समय तक बैठने से कमर-पीठ का अकड़ना आम है. लेकिन इसके कारण कई बार मूवमेंट में परेशानी भी होने लगती है. ऐसे में इसे राहत पाने के लिए आप यहां बताए गए ये 5 आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं. कम समय में तुरंत आराम पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है-

सेटिंग स्ट्रेच

1/5
सेटिंग स्ट्रेच

सेटिंग स्ट्रेच एक सरल एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए, एक समतल सतह पर बैठें और अपने पैरों को सामने की ओर फैलाएं. अब धीरे-धीरे अपने हाथों को अपने पैरों की ओर खींचें. जब तक संभव हो, इस स्थिति में रहें और गहरी सांस लें. यह व्यायाम रीढ़ की हड्डी को खींचता है और मांसपेशियों को आराम देता है.

कैट-काऊ स्ट्रेच

2/5
कैट-काऊ स्ट्रेच

यह व्यायाम रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को बढ़ाता है. इस व्यायाम को करने के लिए, चारों हाथों के बल खड़े हो जाएं. अब अपनी पीठ को नीचे की ओर झुकाएं और सिर को ऊपर की ओर उठाएं और फिर अपनी पीठ को ऊपर की ओर गोल करें और सिर को नीचे की ओर झुकाएं. इस प्रक्रिया को 10-15 बार दोहराएं.

क्लैमशेल एक्सरसाइज

3/5
क्लैमशेल एक्सरसाइज

यह व्यायाम हिप्स और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. एक साइड लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ें. अब अपने घुटनों को एक साथ रखें और धीरे-धीरे ऊपर घुटने को उठाएं जबकि नीचे का घुटना जमीन पर रहे. इस स्थिति में 5 सेकंड तक रहें, फिर धीरे-धीरे घुटने को नीचे लाएं. इसे 10-15 बार करें.

पिलेट्स रोल डाउन

4/5
पिलेट्स रोल डाउन

इस व्यायाम को करने के लिए, सीधे बैठें और अपने पैर सामने फैलाएं. अपने हाथों को घुटनों के ऊपर रखें. धीरे-धीरे अपनी पीठ को पीछे की ओर झुकाएं और रीढ़ को नीचे की ओर रोल करें. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर धीरे-धीरे वापस ऊपर आएं. यह एक्सरसाइज रीढ़ को स्ट्रेच करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

ब्रिज एक्सरसाइज

5/5
ब्रिज एक्सरसाइज

यह व्यायाम पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है. अपनी पीठ के बल लेटें और घुटनों को मोड़ें. अब अपनी एड़ियों को जमीन पर रखते हुए धीरे-धीरे अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं. इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए रहें, फिर धीरे-धीरे नीचे आएं. इसे 10-15 बार करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़