अब बिना कार्ड ATM से निकालें कैश, मोबाइल से OK करके भड़ाभड़ निकलेंगे मशीन से पैसे
Advertisement
trendingNow12348376

अब बिना कार्ड ATM से निकालें कैश, मोबाइल से OK करके भड़ाभड़ निकलेंगे मशीन से पैसे

NPCI ने UPI से पैसे निकालने की सुविधा को मंजूरी दे दी है. अब आपको अपनी डेबिट कार्ड हर जगह साथ रखने की चिंता नहीं करनी होगी. आइए देखते हैं UPI ऐप से कैश कैसे निकाला जा सकता है...

 

 

अब बिना कार्ड ATM से निकालें कैश, मोबाइल से OK करके भड़ाभड़ निकलेंगे मशीन से पैसे

UPI-ATM, जिसे 'बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा' के नाम से जाना जाता है, वो आपको आसानी से अलग-अलग बैंकों के एटीएम से कैश निकालने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस अपने साथ अपना स्मार्टफोन रखना होगा. कैश निकालने के लिए आपको UPI ऐप की जरूरत होगी जो एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चालू हो. MySmartPrice की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने UPI से पैसे निकालने की सुविधा को मंजूरी दे दी है. अब आपको अपनी डेबिट कार्ड हर जगह साथ रखने की चिंता नहीं करनी होगी.

मुंबई के ATM में बिना कार्ड के पैसे निकालने का टेस्ट किया गया, तो खबरों के अनुसार यह कार्ड प्रोसेस से जरा ज्यादा मुश्किल था. लेकिन, कुछ ट्रायल के बाद पता चला कि UPI ऐप से ATM से पैसे निकालना डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने से ज्यादा आसान है. तो, आइए देखते हैं UPI ऐप से कैश कैसे निकाला जा सकता है...

How to withdraw cash via UPI Apps

स्टेप 1- एटीएम पर ग्राहक को "UPI कैश विड्रॉवल" का ऑप्शन चुनना होगा. फिर जितना पैसा निकालना है वो राशि डालनी होगी.
स्टेप 2- राशि डालने के बाद, एटीएम स्क्रीन पर एक खास QR कोड दिखाई देगा.
स्टेप 3- इस खास QR कोड को स्कैन करने के लिए ग्राहक को अपने किसी भी UPI ऐप का इस्तेमाल करना होगा.
स्टेप 4- QR कोड स्कैन करने के बाद, कैश निकालने के लिए अपने UPI ऐप से UPI पिन डालकर ट्रांजैक्शन को पूरा करना होगा.

कितनी होगी लिमिट?

बता दें,  UPI से पैसे निकालने में 30 सेकंड तक लग सकते हैं. थोड़ी देरी होने पर घबराएं नहीं. UPI से एक बार में अधिकतम ₹10,000 निकाले जा सकते हैं. ये रकम आपके रोजाना UPI ट्रांजैक्शन की लिमिट और आपके बैंक के नियमों के हिसाब से तय होती है. ध्यान दें कि हर बैंक की लिमिट अलग-अलग हो सकती है.

क्या होंगे फायदे?

UPI से पैसे निकालना बहुत आसान है क्योंकि आपको अपना कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं होती! ये सुविधा ज्यादातर बैंकों और उन एटीएम में उपलब्ध है जो UPI को सपोर्ट करते हैं. इसका एक और फायदा ये है कि अगर आपने नया खाता खोला है और अभी तक आपको कार्ड नहीं मिला है, तो भी आप आसानी से UPI से पैसे निकाल सकते हैं.

TAGS

Trending news