आसानी से समझिए कैसे आप कर सकते हैं एंड्रॉयड फोन में COPY-PASTE
Advertisement
trendingNow1622040

आसानी से समझिए कैसे आप कर सकते हैं एंड्रॉयड फोन में COPY-PASTE

अब तो व्हाट्सप्प मेसेज से लेकर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपलोड हुई हर पोस्ट के कैप्शन भी कॉपी पेस्ट होते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर....

इन दिनों आपके पास आने वाले ज्यादातर मैसेज या फोटो कॉपी - पेस्ट होते हैं. लेकिन अगर अभी भी आप किसी साइट या सोशल मीडिया से कॉपी - पेस्ट नहीं कर पाते हैं तो हम आपको बता रहे हैं  आज इसी के बारे में. COPY और PASTE के फीचर ने इस मॉडर्न युग में लाइफ को काफी आसान बना दिया है. अब तो व्हाट्सप्प मेसेज से लेकर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपलोड हुई हर पोस्ट के कैप्शन भी कॉपी पेस्ट होते हैं. हर डिवाइस में और कोई ऑप्शन हो न हो कॉपी एंड पेस्ट का ऑप्शन तो होता ही है. स्मार्टफोन से लेकर टेबलेट यूजर तक हर कोई इस तकनीक का जमकर फायदा उठा रहा है. हालांकि कई बार हम इसी में कंफ्यूज होकर रह जाते हैं की आखिर कॉपी और पेस्ट करें तो करें कैसे? तो आईये निकालते हैं इसी मुसीबत का समाधान और समझें की कैसे करें एंड्राइड में कोई भी टेक्स्ट कॉपी या पेस्ट...

1. उस TEXT का पता लगाएं जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं, इसके बाद आप TEXT के किसी भी Word पर अपनी उंगली रखें.

2. अब आपको दो नीले बबल दिखाई देंगे. अब आप जिस भी TEXT को कॉपी करना चाहते हैं, उसे हाइलाइट करने के लिए दोनो टेक्स्ट बबल को बाएँ, दाएँ, ऊपर और नीचे मुव करके अपनी आवश्यकता अनुसार Select कर लें. अगर आप चाहें तो Page पर सभी Text और Images को हाइलाइट करने के लिए "SELECT ALL" पर भी हिट कर सकते हैं. इससे उस पेज पर मौजूद सब कुछ सेलेक्ट हो जायेगा.

3. आपके द्वारा हाइलाइट की गई हर चीज को कॉपी करने के लिए पॉप-अप मेनू से "COPY" पर टैप करें.

4. अब आप उस जगह जाएं, जहां आप कॉपी Text को पेस्ट करना चाहते हैं (जैसे, ईमेल) अब आप पेस्ट करने के स्पेस पर टैप करें और Long Press करें.

5. इसके बाद आपको एक Pop Up Menu दिखाई देगा. उसमें से पेस्ट का ऑप्शन सेलेक्ट कर Text को पेस्ट कर दें

इससे भी कही ज्यादा आसान किसी भी वेबसाइट के लिंक को कॉपी करना है. जिसके लिए आपको बस उस लिंक पर Long Press करना होता है और आपका पूरा Text  माइक्रो सेकण्ड्स में कॉपी हो जाता है. उसके बाद अब आप उपर दिया पेस्ट का प्रोसेस फोलो कर इसे आसानी से पेस्ट कर सकतें हैं. 

Trending news