India Republic Day 2023: Google ऐसे मना रहा 74वां गणतंत्र दिवस, बनाया खास Doodle
Advertisement

India Republic Day 2023: Google ऐसे मना रहा 74वां गणतंत्र दिवस, बनाया खास Doodle

Republic Day: आज के Google Doodle में गणतंत्र दिवस परेड के कई तत्व हैं जिनमें राष्ट्रपति भवन (जहां राष्ट्रपति रहते हैं), इंडिया गेट, सीआरएफपी मार्चिंग दल और मोटरसाइकिल सवार शामिल हैं.

 

India Republic Day 2023: Google ऐसे मना रहा 74वां गणतंत्र दिवस, बनाया खास Doodle

India Republic Day 2023: हिंदुस्तान आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) मना रहा है. गूगल ने इस मौके पर शानदार गूगल डूडल तैयार किया है. डूडल में एक हैंड कट पेपर आर्टवर्क नजर आ रहा है, जिसे गुजरात के अहमदाबाद के गेस्ट आर्टिस्ट पार्थ कोथेकर द्वारा तैयार किया गया है. आज के Google Doodle में गणतंत्र दिवस परेड के कई तत्व हैं जिनमें राष्ट्रपति भवन (जहां राष्ट्रपति रहते हैं), इंडिया गेट, सीआरएफपी मार्चिंग दल और मोटरसाइकिल सवार शामिल हैं.

क्या हुआ था आज

भारत ने 1950 में आज ही के दिन संविधान को अपनाने के साथ खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज नई दिल्ली में कर्तव्य पथ से 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगी। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी परेड में मुख्य अतिथि होंगे. गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह इस बार कई मायनों में अलग है. पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड कर्तव्य पथ से गुजरेगी. पहले इसे राजपथ के नाम से जाना जाता था. 

पहली कतार में VVIP की जगह बैठेंगे ये लोग

पहली बार ऐसा होगा कि परेड देखने के लिए सबसे पहली कतार में VVIP नहीं होंगे. इस बार पहली कतार में रिक्शा चालक, कर्तव्य पथ को बनाने वाले मजदूर और उनके रिश्तेदार बैठेंगे, जिन्हें श्रमजीवी का नाम दिया गया है. गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार अग्निवीर शामिल होंगे. 

परेड की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाने के साथ होगी. वह शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. फिर परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर जाएंगे. राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और उसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान होगा. 105 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 1वी/वी5 हेलीकॉप्टर कर्तव्य पथ पर मौजूद दर्शकों पर पुष्प वर्षा करेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news