Instagram ने जारी किए नए फीचर्स! जानकर यूजर्स बोले- 'हमको प्यार हुआ, पूरी हुई दुआ..'
Advertisement
trendingNow11207620

Instagram ने जारी किए नए फीचर्स! जानकर यूजर्स बोले- 'हमको प्यार हुआ, पूरी हुई दुआ..'

Instagram Facebook Update 2022: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) पर एक नया अपडेट जारी किया गया है जिससे इनके रील्स (Reels) में कई नए फीचर्स ऐड किये गए हैं. कुछ फीचर्स आपको TikTok की भी याद दिलाएंगे. आइए इनके बारे में जानते हैं..

 

Photo Credit: WWD

Instagram Reels 90 Seconds Update: इंस्टाग्राम (Instagram) का इस्तेमाल तो हम में से ज्यादातर लोग करते हैं. कई फीचर्स से लैस ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, एक रील्स (Reels) फीचर के साथ भी आता है, जो एक ऐसा फीचर है जिसपर यूजर्स घंटों निकाल देते हैं, कभी उन्हें देखने में और कभी बनाने में. इन्हीं रील्स से जुड़ा एक अपडेट आया है जिसने यूजर्स को काफी ज्यादा खुश कर दिया है. इसके अलावा भी इंस्टाग्राम पर कई नए फीचर्स आए हैं. आइए इनके बारे में सबकुछ जानते हैं.. 

Instagram-Facebook को मिला नया अपडेट 

मेटा (Meta) कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook), दोनों को ही एक नया अपडेट मिला है. इंस्टाग्राम को मिले अपडेट, ऐप के रील्स (Instagram Reels) फीचर से जुड़े हैं. इस अपडेट में रील्स में अब यूजर्स को नए एडिटिंग टूल, डेस्कटॉप पर रील बनाने और शिड्यूल करने का मौका और कई सारे दिलचस्प फीचर्स दिए गए हैं. इन फीचर्स को ग्लोबल स्तर पर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. 

Instagram Reels से जुड़े ये दिलचस्प फीचर्स 

आपको बता दें कि अपडेट में इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) में कुल मिलाकर 4 चार फीचर्स ऐड किए गए हैं. अब, यूजर्स रील्स बनाते समय अपने खुद के ऑडियो क्लिप्स को इम्पोर्ट करके इस्तेमाल कर सकेंगे. ध्यान रहे कि ये क्लिप पांच सेकेंड से ज्यादा लंबी होनी चाहिए. जिस तरह इंस्टाग्राम स्टोरी (Instagram Stories) पर पोल, क्विज और इमोजी स्टिकर लगाए जा सकते हैं, उसी तरह अब इन्हें रील्स में भी ऐड किया जा सकेगा. इंस्टाग्राम रील की मैक्सिमम लेंथ को बढ़ाकर 90 सेकेंड कर दिया गया है. आपको याद दिला दें, अब तक रील्स की अधिकतम लेंथ 60 सेकेंड थी. 

Facebook Reels भी हुआ अपडेट 

जैसा कि हमने आपकओ शुरू में बताया था, मेटा (Meta) ने इंस्टाग्राम (Instagram) के साथ-साथ फेसबुक (Facebook) के लिए भी अपडेट जारी किया है. फेसबुक रील्स (Facebook Reels) को भी अब यूजर्स वेब ब्राउजर के जरिए बनाया जा सकेगा, उन्हें एडिट और शिड्यूल किया जा सकेगा और फिर ये पब्लिश भी हो जाएंगी. ये सब, क्रीएटर स्टूडियो (Creator Studio) के जरिए हो पाएगा.

फेसबुक रील्स में एक और फीचर जो जारी किया गया है, वो क्लिपिंग टूल (Clipping Tool) फीचर है, जिससे यूजर्स लंबे वीडियो से छोटी क्लिप्स बना सकेंगे. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने स्ट्रीम से एक छोटे वीडियो क्लिप को निकालकर रील की तरह भी पोस्ट कर पाएंगे. 

Facebook-Instagram Reels को मिला TikTok का फीचर 

ऊपर बताए गए फीचर्स के अलावा भी दो ऐसे फीचर्स हैं, जो इंस्टाग्राम और फेसबुक रील्स (Instagram-Facebook Reels) को दिए गए हैं. ये फीचर्स पहले TikTok पर देखे गए हैं. इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels)  एक नए फीचर, 'टाइम-स्टैम्प्स' (Timestamps) फीचर के साथ आया है जिसमें किसी भी ट्रेंड या गाने पर यूजर्स अपनी तस्वीरों और वीडियो को मैच करा सकते हैं. 

फेसबुक रील्स (Facebook Reels) पर भी TikTok का एक फीचर जारी किया गया है, जिसका नाम 'साउंड सिंक' है. TikTok के इस फीचर की मदद से फेसबुक रील्स पर गाने की बीट्स पर यूजर्स के वीडियो क्लिप खुद ही सिंक हो जाएंगे.

Trending news