कलाकारों के लिए मुसीबत बना Instagram! इस वजह से प्लेटफॉर्म को कर रहे अलविदा, ये App बना नया ठिकाना
Advertisement
trendingNow12285544

कलाकारों के लिए मुसीबत बना Instagram! इस वजह से प्लेटफॉर्म को कर रहे अलविदा, ये App बना नया ठिकाना

Artists Leaving Instagram: आर्टिस्ट कई सालों से अपना काम दिखाने और फॉलोअर्स बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram का इस्तेमाल करते रहे हैं. पर अब बहुत से कलाकार इंस्टाग्राम छोड़कर रहे हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Instagram

Instagram News: आर्टिस्ट कई सालों से अपना काम दिखाने और फॉलोअर्स बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram का इस्तेमाल करते रहे हैं. पर अब बहुत से कलाकार इंस्टाग्राम छोड़कर रहे हैं. आखिर इसकी क्या वजह है. दरअसल, Meta उनकी इजाजत के बिना उनके काम को चुराकर अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल को ट्रेनिंग देने के लिए इस्तेमाल कर रहा है.

कलाकार क्यों डरे हुए हैं

मई में Meta के एक अफसर ने ये माना कि वो सार्वजनिक तौर पर शेयर की गई इंस्टग्राम पोस्ट को अपने AI मॉडल को ट्रेनिंग देने में इस्तेमाल करते हैं. इसके कुछ हफ्तों बाद यूरोप के यूजर्स को ये नोटिफिकेशन मिला कि उनका कंटेंट 26 जून से AI ट्रेनिंग में इस्तेमाल किया जाएगा. यूजर्स इस बारे में कुछ नहीं कर सकते. 

कलाकार क्यों नाराज हैं?

कलाकारों को लगता है वो फंसे हुए हैं. उन्हें अपनी कला दिखाने के लिए Meta के प्लेटफॉर्म की जरूरत है, पर उन्हें डर है कि  इंस्टाग्राम उनकी कला चुरा रहा है और उससे ऐसी चीजें बना रहा है जो उनकी कला की जगह ले सकती हैं. ये कोई नया मामला नहीं है. इससे पहले भी लेखक और संगीतकार AI कंपनियों के खिलाफ इन्हीं वजहों से कोर्ट जा चुके हैं.

कलाकारों का नया ठिकाना: Cara ऐप

मेटा के इस कदम के बाद कलाकार इंस्टाग्राम ऐप का ऑप्शन ढूंढ रहे हैं. कुछ बेहतर ढूंढने की कोशिश में कई कलाकार नए ऐप Cara का इस्तेमाल कर रहे हैं. जनवरी 2023 में लॉन्च हुआ ये फ्री ऐप अभी नया है, फिर भी काफी लोकप्रिय हो रहा है. ये ऐप इंस्टाग्राम जैसा दिखता है. साथ ही ये ऐप ये भी पहचान लेता है कि कोई उनकी कला कॉपी करने की कोशिश तो नहीं कर रहा.

Cara ऐप और Instagram में फर्क

Cara ऐप AI से बनी फोटो को फिल्टर कर देता है ताकि असली कलाकारों और उनकी कला को लोगो आसानी से ढूंढ पाएं. वहीं, इंस्टाग्राम पर AI से कंटेंट पर को लेबल लगाना जरूरी होता है. Cara की वेबसाइट पर लिखा है कि "हम मौजूदा अवस्था में अनैतिक तरीके से काम करने वाले AI टूल्स से सहमत नहीं हैं. जब तक डेटा इकट्ठा करने और प्राइवेसी के मुद्दों का नियमन नहीं हो जाता, तब तक हम AI से बने पोर्टफोलियो को जगह नहीं देंगे." साथ ही Cara ऐप सिर्फ सोशल नेटवर्किंग के लिए नहीं है, बल्कि खासतौर पर आर्ट दिखाने और शेयर करने के लिए बनाया गया है.

Trending news