इस ऐप से iPhone यूजर्स खेल पाएंगे प्ले स्टेशन के गेम्स, नहीं पड़ेगी भारी-भरकम पैसे खर्च करने की जरूरत
Advertisement
trendingNow12254187

इस ऐप से iPhone यूजर्स खेल पाएंगे प्ले स्टेशन के गेम्स, नहीं पड़ेगी भारी-भरकम पैसे खर्च करने की जरूरत

iPhone Emulator App: अब आप अपने iPhone पर भी PSP गेम्स खेल सकते हैं. दरअसल, एप्पल ने हाल ही में अपने नियमों को थोड़ा सरल किया है, जिसके बाद Henrik Rydgard नाम के डेवलपर ने PSP इम्यूलेटर ऐप PPSSPP बनाया है. 

iPhone

Sony PSP Games: सोनी PSP गेम फैंस के लिए अच्छी खबर है. अब आप अपने iPhone पर भी PSP गेम्स खेल सकते हैं. दरअसल, एप्पल ने हाल ही में अपने नियमों को थोड़ा सरल किया है, जिसके बाद Henrik Rydgard नाम के डेवलपर ने PSP इम्यूलेटर ऐप PPSSPP बनाया है. यह ऐप अब iOS App Store पर उपलब्ध है. इसी एमुलेटर की मदद से आप अपने आईफोन पर PSP गेम्स खेल पाएंगे.

iPhone पर कैसे खेलें PSP गेम्स?

सबसे पहले आपको ऐप स्टोर से फ्री में PPSSPP ऐप डाउनलोड करना है. इस ऐप का पेड वर्जन भी मौजूद है जिसकी कीमत 4.99 डॉलर है, लेकिन फिलहाल फ्री वर्जन ही काफी है. इसके बाद आपको PSP गेम रॉम फाइल्स की जरूरत होगी. अगर आपके पास पुराने UMD गेम डिस्क हैं, तो आप उन्हें UMD रीडर या PSP कंसोल की मदद से रिप कर सकते हैं. दूसरा तरीका ये है कि आप emulatorgames.net जैसी वेबसाइट्स से गेम रॉम डाउनलोड कर लें.

डाउनलोड की गई गेम फाइल्स आमतौर पर कंप्रेस्ड फॉर्मेट में मिलेंगी. इन्हें किसी ऐप जैसे WinRAR की मदद से एक्सट्रैक्ट कर लें. फिर PPSSPP ऐप को ओपन करें, "Browse" बटन पर टैप करें और जहां पर आपने गेम फाइल्स को रखा है वहां जाकर गेम को चुन लें. बस, इतना करने के बाद आप गेम खेल पाएंगे. 

अभी iOS वर्जन में कुछ कमियां हैं. इसमें परफॉर्मेंस बढ़ाने वाले कुछ फीचर्स नहीं हैं और अभी iPad मैजिक कीबोर्ड को भी सपोर्ट नहीं करता है. डेवलपर का कहना है कि इन कमियों को आने वाले अपडेट्स में दूर कर दिया जाएगा. PPSSPP ऐप में आप गेम को सेव और लोड कर सकते हैं, हर गेम के लिए अलग-अलग ऑन-स्क्रीन बटन सेट कर सकते हैं, और गेम खेलते हुए प्ले बटन को दबाकर गेम को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं.

PSP गेम्स को खेलने का आसान तरीका 

भले ही iPhone की टचस्क्रीन कंट्रोल असली PSP के बटनों जैसा न लगे, फिर भी PPSSPP ऐप Lumines, God of War: Chains of Olympus, Final Fantasy VII: Crisis Core, Metal Gear Solid: Peace Walker जैसे कई पॉपुलर PSP गेम्स को iPhone पर खेलने का आसान तरीका मुहैया कराता है.

एप्पल के इस नए नियम की बदौलत, PPSSPP ऐप ने iPhone को एक पोर्टेबल प्लेटफॉर्म बना दिया है, जहां आप PSP गेम्स की पुरानी यादों को ताजा कर सकते हैं और इस शानदार हैंडहेल्ड डिवाइस के बेहतरीन गेम्स को फिर से खेल सकते हैं. ये इम्यूलेटर ऐप iOS 12 और उससे ऊपर के वर्जन पर चलता है. 

Trending news