किस देश में कितने बजे Live देख सकेंगे Chandrayaan 3 लैंडिंग, अमेरिका में हो रहा होगा इतना टाइम
Advertisement

किस देश में कितने बजे Live देख सकेंगे Chandrayaan 3 लैंडिंग, अमेरिका में हो रहा होगा इतना टाइम

Chandrayaan 3 Landing Time: चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ 23 अगस्त को भारतीय समयानुसार शाम 06.04 बजे करने की योजना बनाई है. नए मिशन का डिजाइन काफी बेहतर है, जिसमें लैंडिंग एरिया, सॉफ्टवेयर अपडेट और बैकअप सिस्टम में बदलाव शामिल हैं. 

 

किस देश में कितने बजे Live देख सकेंगे Chandrayaan 3 लैंडिंग, अमेरिका में हो रहा होगा इतना टाइम

Chandrayaan 3 Landing Live: भारत का चंद्रयान-3 मिशन (Chandrayaan 3 Mission) आज यानी 23 अगस्त को चांद के साउथ पोल पर उतरने की कोशिश करेगा, जिसके लिए पूरी तरह से तैयारी हो गई है. इसरो ने चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ 23 अगस्त को भारतीय समयानुसार शाम 06.04 बजे करने की योजना बनाई है. इसरो ने दुनिया भर में विभिन्न समयों के लिए इसके सीधे प्रसारण की योजना बनाई है. आइए जानते हैं किस समय पर कहां Chandrayaan 3 की लैंडिंग को लाइव देखा जा सकेगा.

कहां कितने बजे देख सकेंगे Chandrayaan 3 Landing

New York (EDT): 8:34 AM
Los Angeles (PDT): 5:34 AM
London (BST): 1:34 PM
New Delhi (IST): 6:04 PM
Tokyo (JST): 9:34 PM
Sydney (AEST): 10:34 PM`

चांद के साउथ पोल पर उतना है सबसे कठिन

ये मिशन भारत के लिए बड़ी बात है. 2019 में चंद्रयान-2 की विफलता के बाद चंद्रयान-3 आया है, चंद्रयान-2 चांद पर जाते वक्त क्रैश हो गया था. लेकिन इसरो ने उस अनुभव से सीखा है. नए मिशन का डिजाइन काफी बेहतर है, जिसमें लैंडिंग एरिया, सॉफ्टवेयर अपडेट और बैकअप सिस्टम में बदलाव शामिल हैं. 

चांद पर साउथ पोल पर उतरना काफी मुश्किल है. वहां की जमीन काफी उबड़-खाबड़ है और काफी गड्ढे हैं. वैज्ञानिकों का मानना है वहां पानी मिल सकता है. इससे आगे जाकर चांद पर यात्रा करना आसान हो सकता है. 

इसको X की मदद से लोगों को अपडेट दे रहा है. उन्होंने मंगलवार को पोस्ट किया, 'मिशन तय समय पर है. सिस्टम की रेगुलर चेक चल रहा है. यह आराम से चल रहा है.' पूरी दुनिया की नजर है कि Chandrayaan 3 चांद के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग कर पाएगा. स्पेस एक्सप्लोरेशन के लिए यह बड़ा कदम होगा. अंतरिक्ष एजेंसी का फंडिंग बजट दुनिया में सबसे कम है, लेकिन इसने अतीत में काफी सुर्खियां बटोरी . 

यहां देखें Chandrayaan 3 Landing Live

 

 

Trending news