Jio Cinema Vs. Hotstar: जियो सिनेमा और हॉटस्टार के बीच फ्री स्ट्रीमिंग की लड़ाई, क्रिकेट प्रेमी बांध लें कुर्सी की पेटी
Advertisement

Jio Cinema Vs. Hotstar: जियो सिनेमा और हॉटस्टार के बीच फ्री स्ट्रीमिंग की लड़ाई, क्रिकेट प्रेमी बांध लें कुर्सी की पेटी

Asia Cup Cricket 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार से क्रिकेट प्रेमी भले ही निराश हैं, लेकिन यह आने वाले दिनों की एक गुड न्यूज है. सितंबर से लेकर नवंबर तक एशिया कप और आईसीसी वर्ल्ड कप के मुकाबले होने हैं. दर्शकों को ओटीटी पर इनकी लाइव स्ट्रीमिंग फ्री देखने मिलेगी. जानिए कहां और कैसे...

 

Jio Cinema Vs. Hotstar: जियो सिनेमा और हॉटस्टार के बीच फ्री स्ट्रीमिंग की लड़ाई, क्रिकेट प्रेमी बांध लें कुर्सी की पेटी

World Cup Cricket 2023: भारत में ओटीटी की लड़ाई तेज होती जा रही है. ज्यादा से ज्यादा दर्शक और सब्सक्राइबर पाने के लिए प्लेटफॉर्मों का संघर्ष तेज हो गया है. निश्चित ही इसका फायदा दर्शकों को मिलता है. यह खबर खास तौर पर क्रिकेट प्रेमियों के लिए है. पिछले साल तक खेल प्रेमी दर्शकों की सबसे बड़ी संख्या डिज्नी हॉटस्टार के पास थी, लेकिन इस साल आईपीएल के साथ जियो सिनेमा ने बाजी पलट दी. पिछले महीने खत्म हुआ आईपीएल को जियो सिनेमा ने अपने ओटीटी पर फ्री दिखाया. जबकि इससे पहले आईपीएल ओटीटी ब्रॉडकास्ट के अधिकार डिज्नी हॉटस्टार के पास थे. आईपीएल के बहाने जियो सिनेमा ने डिज्नी के दर्शक छीन लिए. इससे पहले जियो ने फीफा वर्ल्ड कप भी मुफ्त स्ट्रीम किया था. कुछ समय पहले जियो सिनेमा ने एचबीओ का कंटेंट भी हासिल कर लिया है, जो पहले हॉटस्टार के पास था. अब डिज्नी हॉटस्टार ने बदला लेने की योजना बनाई है.

हो रही कड़ी टक्कर
डिज्नी हॉटस्टारक ने चौंकाने वाला ऐलान किया है. यह अपने मोबाइल ऐप पर सितंबर में होने वाले एशिया कप और अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी मेन्स क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट की लाइव स्ट्रीमिंग मुफ्त उपलब्ध कराएगा. मतलब साफ है कि ये दोनों टूर्नामेंट देखने के लिए लोगों को सिर्फ एप डाउनलोड करना होगा, सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह फैसला ऐसे समय आया है जब डिज्नी हॉटस्टार को जियो सिनेमा से कड़ी टक्कर मिल रही है. क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा दर्शक जुटाता है, यह बात किसी से छुपी नहीं है. ऐसे में तय है कि एशिया कप और वर्ल्ड कप का प्रसारण डिज्नी हॉटस्टार पर फ्री में होगा, तो निश्चित ही उसके डाउनलोड भी बढ़ेंगे और दर्शक भी.

प्रभुत्व की लड़ाई
इस बीच जियो सिनेमा ने अपना तेज विस्तार किया है और आईपीएल के बाद लगातार नई फिल्में और वेब सीरीज ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं. लेकिन क्रिकेट को लेकर डिज्नी हॉटस्टार की घोषणा के बाद ओटीटी का संघर्ष हो गया है. जानकारों का मानना है कि आने वाले कुछ वर्षों में इस टक्कर के कारण कई क्रिकेट टूर्नांमेंटों की मुफ्त लाइव स्ट्रीमिंग देखने मिल सकती है. वास्तव में इन क्रिकेट मुकाबलों के माध्यम से कंपनियां प्रभुत्व की लड़ाई लड़ रही हैं. इसमें सीधा फायदा दर्शकों और क्रिकेट प्रेमियों का है.

Trending news