Laptop Cleaning Tips: लैपटॉप साफ करने में आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? दम तोड़ देगा आपका कीमती डिवाइस
Advertisement
trendingNow11863672

Laptop Cleaning Tips: लैपटॉप साफ करने में आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? दम तोड़ देगा आपका कीमती डिवाइस

Laptop Screen Cleaning Tips: लैपटॉप को लंबे वक्त तक चलाने के लिए उसकी नियमित रूप से साफ-सफाई भी जरूरी है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लैपटॉप की सफाई में आप कभी भी न करें. 

Laptop Cleaning Tips: लैपटॉप साफ करने में आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? दम तोड़ देगा आपका कीमती डिवाइस

How to Clean Laptop: कोरोना काल के बाद से अब डिजिटल वर्क लाइफ जिंदगी का एक अनिवार्य हिस्सा बन गई है. अब शायद ही कोई घर होगा, जिसमें लोग लैपटॉप पर काम करते हुए न दिखाई दें. नए डिजाइन और फीचर्स वाले लैपटॉप जितने अडवांस होते हैं, उतने ही ज्यादा नाजुक भी होते हैं. इसलिए उनकी सही ढंग से देखभाल भी जरूरी हो जाती है. इनमें नियमित रूप से उनके अंदर की धूल- मिट्टी साफ करना भी शामिल है. अगर आप किसी केमिकल या स्प्रे से लैपटॉप को साफ करने की कोशिश करते हैं तो वह चमकने के बजाय हमेशा के लिए आपका साथ भी छोड़ सकता है. जिससे आपको पैसों के साथ ही डेटा का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. आज हम आपको लैपटॉप की सफाई के सुरक्षित तरीके बताएंगे, जिससे आप बिना दिक्कत के लैपटॉप को क्लीन कर सकेंगे. 

लैपटॉप की सफाई में क्या नहीं करें?  (What not to do while cleaning laptop)

  • लैपटॉप की सफाई (Laptop Screen Cleaning Tips) करने के लिए किसी भी तरह के केमिकल या अल्कोहल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इन दिनों सभी लैपटॉप और टीवी में एलसीडी स्क्रीन का इस्तेमाल होता है, लिहाजा केमिकल से उसे नुकसान हो सकता है. 
  • लैपटॉप पर जमी धूल मिट्टी को क्लीन करने के लिए आप किसी भी तरह के स्प्रे का इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से आपके लैपटॉप के हार्डवेयर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. हो सकता है कि वह दम भी तोड़ जाए. 
  • अपने लैपटॉप की स्क्रीन (Laptop Screen Cleaning Tips) को साफ करने के लिए आप लिक्विड के इस्तेमाल से बचें. ऐसा करने से आपके लैपटॉप की स्क्रीन के साथ ही उसके अंदर मौजूद हार्डवेयर को भी नुकसान पहुंच सकता है.

लैपटॉप की सफाई कैसे करें? (How to Clean Laptop)

  • लैपटॉप को साफ करने के लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें. अगर यह कपड़ा उपलब्ध न हो तो आप सूती कपड़ा भी ले सकते हैं. 
  • लैपटॉप स्क्रीन को साफ (Laptop Screen Cleaning Tips) करते वक्त हल्के हाथों से कपड़ा चलाएं, जिससे उस पर कोई स्क्रैच न पड़ें और न ही स्क्रीन पर असर पड़े. 
  • अगर आपको स्क्रीन पर किसी तरह के दाग-धब्बे दिख रहे हैं तो पहले सूखे सूती कपड़े से उसे साफ कर लें. इसके बाद उस कपड़े को हल्का सा गीला करके पोंछ लें. 

स्क्रीन साफ करने का आखिरी उपाय

इन उपायों के बावजूद अगर आपकी लैपटॉप स्क्रीन (Laptop Screen Cleaning Tips) साफ न हो रही हो तो आप माइक्रोफाइबर कपड़े पर थोड़ा सा क्लीनिंग लिक्विड या अल्कोहल डालें और फिर हल्के हाथ से स्क्रीन साफ कर लें. लैपटॉप को कोनों पर सफाई करते वक्त कपड़े को पूरी तरह सूखा रखें वरना उसका पानी अंदर जा सकता है. साथ ही उसमें केमिकल का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. 

Trending news