जानिए, भारतीय 1 दिन में कितने समय तक मोबाइल पर चलाते हैं इंटरनेट, सबसे अधिक क्या हैं देखते?

देश में मोबाइल इंटरनेट पर मीडिया उपभोग अन्य सभी माध्यमों से अधिक रहेगा.

जानिए, भारतीय 1 दिन में कितने समय तक मोबाइल पर चलाते हैं इंटरनेट, सबसे अधिक क्या हैं देखते?
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई: देश में मोबाइल इंटरनेट पर मीडिया उपभोग अन्य सभी माध्यमों से अधिक रहेगा. मीडिया एजेंसी जेनिथ की एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 तक मोबाइल इंटरनेट पर मीडिया उपभोग 2021 तक 79 मिनट प्रतिदिन हो जाएगा. यह वर्ष 2013 में 9.4 मिनट प्रतिदिन था जो इस साल बढ़कर 54 मिनट प्रतिदिन हो चुका है. उपभोक्ताओं के बीच टेलीविजन मीडिया का सबसे प्रमुख माध्यम रहेगा. 2021 तक भारतीय टीवी पर प्रतिदिन औसतन 144 मिनट खर्च करेंगे. 2013 में यह आंकड़ा 140 मिनट का था.

जेनिथ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और तन्मय मोहंती ने कहा, ‘‘टीवी सबसे प्रमुख माध्यम रहेगा लेकिन मोबाइल की अगुवाई में इंटरनेट की खपत में सबसे अधिक बढ़ोतरी होगी. भारत में कई लोगों के लिए हैंडसेट से अधिक व्यक्तिगत कोई चीज नहीं है.’’

उन्होंने कहा कि डाटा कीमतों में गिरावट, दूसरे और तीसरे श्रेणी के बाजारों में मोबाइलन की पहुंच बढ़ने, सस्ते हैंडसेटों की उपलब्धता और 5 जी नेटवर्क की शुरुआत से मोबाइल उपभोग तेजी से बढ़ेगा. जेनिथ का अनुमान है कि भारतीय उपभोक्ता इस साल औसतन 320 मिनट प्रतिदिन मीडिया पर खर्च करेंगे. यह आंकड़ा 2013 में 270 मिनट था. 2021 तक यह आंकड़ा बढ़कर 348 मिनट पर पहुंच जाएगा.