Mark Zuckerberg का ऐसा प्लान, जिसने पूरी टेक इंडस्ट्री को हिला दिया, जानें क्या कहा
Advertisement
trendingNow12443589

Mark Zuckerberg का ऐसा प्लान, जिसने पूरी टेक इंडस्ट्री को हिला दिया, जानें क्या कहा

Meta CEO Mark Zuckerberg: मेटा के सीईओ Mark Zuckerberg ने हाल ही में सैन फ्रांसिस्को में "अक्वायर्ड" पॉडकास्ट की लाइव रिकॉर्डिंग के दौरान टेक्नोलॉजी के भविष्य के लिए अपना विजन शेयर किया. उन्होंने टेक इंडस्ट्री के अंदर चल रहे कॉम्पटीशन में ओपन-सोर्स मॉडल के महत्व पर जोर दिया. 

Mark Zuckerberg का ऐसा प्लान, जिसने पूरी टेक इंडस्ट्री को हिला दिया, जानें क्या कहा

Meta: मेटा के सीईओ Mark Zuckerberg ने हाल ही में सैन फ्रांसिस्को में "अक्वायर्ड" पॉडकास्ट की लाइव रिकॉर्डिंग के दौरान टेक्नोलॉजी के भविष्य के लिए अपना विजन शेयर किया. उन्होंने टेक इंडस्ट्री के अंदर चल रहे कॉम्पटीशन में ओपन-सोर्स मॉडल के महत्व पर जोर दिया. जुकरबर्ग के मुताबिक ओपन और क्लोज मॉडल के बीच की बहस एक बिजनेस स्ट्रैटजी से ज्यादा है. यह एक विचारधारा की लड़ाई है जो टेक्नोलॉजी को कैसे डेवलप और यूज किया जाता है, इसके भविष्य को पर आधारित है.

जुकरबर्ग ने बताया कि ऐप्पल जैसी कंपनियों ने पारंपरिक रूप से एक क्लोज मॉडल का पालन किया है. अपने सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को एक ऐसे तरीके से इंटीग्रेट किया है जो उनके सोर्स कोड को प्राइवेट रखता है. हालांकि, यह अप्रोच सुरक्षा बढ़ा सकती है, लेकिन यह सीमित करता है कि इनोवेशन कितनी तेजी से हो सकता है. इसके विपरीत, उन्होंने विंडोज के साथ पीसी में देखे गए ओपन इकोसिस्टम की सफलता पर प्रकाश डाला, जहां एक ओपन मॉडल ज्यादा सहयोग और तेजी से प्रगति की अनुमति देता है.

जुकरबर्ग का लॉन्ग टर्म गोल
अगले 10 से 15 वर्षों में जुकरबर्ग का लक्ष्य ओपन प्लेटफॉर्म के विकास का समर्थन करना है. उनका मानना ​​है कि ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने से न केवल इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि एक ज्यादा जीवंत और लोकतांत्रिक टेक इंडस्ट्री भी बनेगा जहां कोई भी योगदान दे सकता है. 

मेटा ने उठाए महत्वपूर्ण कदम
मेटा ने पहले ही इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. 2023 में कंपनी ने लामा 2 लॉन्च किया. एक ओपन-सोर्स एआई मॉडल जिसने टेक कम्यूनिटी का ध्यान आकर्षित किया. इसे एक सकारात्मक कदम के रूप में देखा गया, जिससे डेवलपर्स और रीसर्चर्स को मॉडल को मोडिफाई करने की अनुमति मिली. हालांकि, ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजी अपनी चुनौतियों से अलग नहीं है. जुकरबर्ग ने बुरे अभिनेताओं द्वारा दुरुपयोग जैसे संभावित जोखिमों को स्वीकार किया. उदाहरण के लिए लामा 2 की संवेदनशील जानकारी तक एक्सेस प्रदान करने के लिए आलोचना की गई है, हालांकि जुकरबर्ग ने मॉडल का बचाव करते हुए कहा कि इसी तरह की जानकारी कहीं और उपलब्ध है. 

यह भी पढ़ें - मानसून में घर की इस जगह पर नहीं लगाना चाहिए स्मार्ट टीवी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

जुलाई में मेटा ने लामा 3.1 जारी करके इस गति को बनाए रखा, एक अन्य ओपन-सोर्स मॉडल जिसकी टेक इंडस्ट्री में प्रशंसा की गई. कई अधिकारियों ने इसे "इन्क्रेडिबल गिफ्ट" के रूप में डिस्क्राइब किया, जो ओपन-सोर्स इनोवेशन के संभावित लाभों को उजागर करता है. कुल मिलाकर, जुकरबर्ग का ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजी के प्रति कमिटमेंट इंडस्ट्री में एक व्यापक बदलाव को दिखाता है, जिसका उद्देश्य सभी के लिए ज्यादा सहयोगी और एक्सेसिबल टूल बनाना है. 

यह भी पढ़ें - स्मार्टफोन में होते हैं इतने सारे सेंसर, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप, जानें इनके फायदे

Trending news