Mobile Data डेटा जल्दी हो जाता है खत्म? ये हैं 4 Secret Tips; चलाते-चलाते थक जाएंगे फिर भी न होगा खत्म
Advertisement
trendingNow11912920

Mobile Data डेटा जल्दी हो जाता है खत्म? ये हैं 4 Secret Tips; चलाते-चलाते थक जाएंगे फिर भी न होगा खत्म

आज हम आपको 4 ट्रिक्स को बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर आप बिना टेंशन के पूरी दिन आराम से डेटा चला सकते हैं. बार-बार रिचार्ज नहीं करना पड़ेगा और काम हो जाएगा.

Mobile Data डेटा जल्दी हो जाता है खत्म? ये हैं 4 Secret Tips; चलाते-चलाते थक जाएंगे फिर भी न होगा खत्म

स्मार्टफोन आजकल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. हम अपने फोन का उपयोग बड़े से बड़े और छोटे से छोटे कामों के लिए करते हैं. महामारी के बाद तो स्मार्टफोन ही हमारे लिए एक सहारा बन गया है. हम ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन क्लासेस सब कुछ अपने फोन से करते हैं. इसके लिए हमें मोबाइल डेटा की आवश्यकता होती है. जिनके पास घर में वाई-फाई है, उनके लिए डेटा खर्च करने की चिंता नहीं होती है. लेकिन जिनके पास सिर्फ मोबाइल डेटा है, उनके लिए यह एक चिंता का विषय है. कई डेटा प्लान में प्रतिदिन 3GB डेटा मिलता है, लेकिन ज्यादा खपत होने के कारण यह भी पूरे दिन नहीं चल पाता है.

कैसे बचाएं Mobile Data?

डेटा को पूरे दिन तक चलाना मुश्किल टास्क हो जाता है. ऐसे में पूरी दिन चलाने के लिए क्या किया जाए? आज हम आपको 4 ट्रिक्स को बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर आप बिना टेंशन के पूरी दिन आराम से डेटा चला सकते हैं. बार-बार रिचार्ज नहीं करना पड़ेगा और काम हो जाएगा.

डेटा लिमिट करें सेट

डेटा लिमिट सेट करना सबसे आसान और कारगर तरीका है. इसके लिए आपको सिर्फ अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा और डेटा लिमिट एंड बिलिंग साइकल पर क्लिक करना होगा. यहां आप अपनी जरूरत के अनुसार डेटा लिमिट सेट कर सकते हैं. जैसे, अगर आपके पास 1GB डेटा है, तो आप 1GB डेटा लिमिट सेट कर सकते हैं.

ऐप्स अपडेट्स को करें बंद

मोबाइल डेटा पर ऐप्स अपने आप अपडेट होना एक बड़ी समस्या है. इससे आपका डेटा जल्दी खत्म हो जाता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर Auto Update Apps Over WiFi Only को सेलेक्ट कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके फोन की ऐप्स सिर्फ वाई-फाई पर ही अपडेट होंगी.

डेटा सेवर मोड ऑन रखें

डेटा सेवर मोड एक शानदार तरीका है जिससे आप अपने डेटा को बचा सकते हैं. यह मोड आपके फोन के डेटा उपयोग को कम करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करता है.

इन Apps को बरें बंद

मोबाइल डेटा खपत को कम करने के लिए उन ऐप्स का उपयोग कम करें जो अधिक डेटा का उपयोग करते हैं. उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो देखने से बहुत अधिक डेटा खर्च होता है. इसके अलावा, उन ऐप्स से बचें जिनमें बहुत सारे विज्ञापन होते हैं. ये ऐप आपके डेटा का उपयोग कर रहे होते हैं, भले ही आप उन्हें उपयोग नहीं कर रहे हों.

Trending news