क्या बढ़ सकती है आपके मोबाइल फोन पैक की वैलिडिटी? अब आपके हाथ में है फैसला

आपके मोबाइल फोन पैक के समय सीमा में बढ़ोतरी हो सकती है. मौजूदा समय में फोन पैक की वैलिडिटी 28 दिन की होती है. इसे 30 दिन करने पर विचार चल रहा है. इस बाबत भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने स्टैकहोल्डरों से अपना पक्ष रखने को कहा है.

क्या बढ़ सकती है आपके मोबाइल फोन पैक की वैलिडिटी? अब आपके हाथ में है फैसला

नई दिल्ली: आपके मोबाइल फोन पैक के समय सीमा में बढ़ोतरी हो सकती है. मौजूदा समय में फोन पैक की वैलिडिटी 28 दिन की होती है. इसे 30 दिन करने पर विचार चल रहा है. इस बाबत भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने स्टैकहोल्डरों से अपना पक्ष रखने को कहा है. ट्राई ने सभी स्टैकहोल्डर को 11 जून तक सुझाव देने को कहा है.

ट्राई के मुताबिक इस कंसल्टेशन पेपर का उद्देश्य ऐसे टैरिफ ऑफर की पहचान करना है, जो उपभोक्ताओं के अनुरूप हो. यही नहीं  सर्विस प्रोवाइडर द्वारा पेश किये जा रहे टैरिफ ऑफर और उनके समयसीमा से जुड़े मुद्दों को उपभोक्ताओं के बड़े वर्ग की जरूरतों के मुताबिक बनाना है. ट्राई ने ग्राहकों, उद्योगों और अन्य स्टैकहोल्डर से कहा है कि क्या उसे समय सीमा के मुद्दे पर हस्तक्षेप करना चाहिए या उसे मौजूदा व्यवस्था के तहत अनुसार ही काम करना चाहिए. 

TRAI ने किया ये सवाल
ट्राई ने कहा है कि ग्राहकों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर ऐसा लगता है कि कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले शुल्क/वाउचर से ग्राहक संतुष्ट नहीं है. इस मामले में टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर का कहना है कि अगर इस अवधि को 30 दिन कर भी दिया जाता है तो जो माह 31 दिन के होते हैं उनमें ग्राहकों को दोबारा रिचॉर्ज करना होगा. ट्राई ने यह भी पूछा है कि 30 दिन का आकलन कैसे किया जाए, इस बारे में भी स्टैकहोल्डर को पक्ष रखना होगा. 

ये भी पढ़ें, Covid-19: WhatsApp और Telegram का इस्तेमाल कर लगवाएं Vaccine, जानें तरीका

इस तरह से प्लान ऑफर कर रही कंपनियां
मौजूदा समय में एक साल से कम के प्लान अलग अलग समयसीमा के आधार पर दिये जा रहे हैं, जो कि आम महीने की जगह हफ्ते के मुताबिक ज्यादा तय होते हैं. फिलहाल कंपनियां 28 दिन यानि 4 हफ्ते, 56 दिन या 8 हफ्ते. 84 दिन यानि 12 हफ्ते के प्रीपेड प्लान ऑफर कर रही है. हालांकि पोस्टपेड बिल एक महीने के हिसाब से आते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.