Netflix होगा Free! इन देशों में लाया जाएगा Offer, देखिए भारत होगा या नहीं
Advertisement
trendingNow12308389

Netflix होगा Free! इन देशों में लाया जाएगा Offer, देखिए भारत होगा या नहीं

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक Netflix अब फ्री वर्जन लाने की प्लानिंग कर रही है. मकसद है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग नेटफ्लिक्स पर आ सकें. हालांकि, इस फ्री वर्जन में शायद कुछ फिल्में या सीरीज ही देखने को मिलें, या फिर बीच-बीच में विज्ञापन आ जाएं. 

Netflix होगा Free! इन देशों में लाया जाएगा Offer, देखिए भारत होगा या नहीं

Netflix यूरोप और एशिया में फ्री वर्जन देने की सोच रहा है. अभी तक तो नेटफ्लिक्स पे-पर-व्यू मॉडल पर चलता है, यानी इसे इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होते हैं. लेकिन, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अब फ्री वर्जन लाने की प्लानिंग कर रही है. मकसद है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग नेटफ्लिक्स पर आ सकें. हालांकि, इस फ्री वर्जन में शायद कुछ फिल्में या सीरीज ही देखने को मिलें, या फिर बीच-बीच में विज्ञापन आ जाएं. अभी तक कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन ये खबरें तो आ रही हैं.

इन देशों में फ्री वर्जन लाने की तैयारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेटफ्लिक्स ने पहले केन्या नाम के अफ्रीकी देश में लोगों को मुफ्त में अपनी सेवा दिखाने की कोशिश की थी. लेकिन पिछले साल कंपनी ने यह फ्री सर्विस बंद कर दी. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कंपनी के बड़े अधिकारी अब और भी बड़े देशों में नेटफ्लिक्स की फ्री सर्विस शुरू करने की सोच रहे हैं, खासकर उन देशों में जहां पहले से ही फ्री टीवी चलता है और नेटफ्लिक्स विज्ञापन भी दिखा सकता है, उदाहरण के लिए जर्मनी या जापान.

कंपनी कर रही विचार

रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि कंपनी की अमेरिका में फ्री सर्विस देने की कोई योजना नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका में नेटफ्लिक्स अपने ज्यादातर संभावित ग्राहकों तक पहुंच चुका है. साथ ही, इस रिपोर्ट से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि ये अभी शुरुआती चरण में है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि कंपनी ने अभी तक किसी भी बाजार में फ्री प्लान को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की है, बल्कि सिर्फ विचार कर रही है.

कंपनी को कैसे होगा फायदा?

एक फ्री सर्विस कंपनी को ज्यादा लोगों तक पहुंचने में मदद करती है जो या तो सर्विस का खर्च नहीं उठा सकते या उनके पास पेमेंट करने का अच्छा तरीका नहीं है. ये फ्री प्लान कंपनी की एक बड़ी चुनौती को भी हल करेंगे - विज्ञापन दिखाने के लिए ज्यादा जगह बनाना. यूट्यूब के अलावा, वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए नेटफ्लिक्स सबसे बड़ा नाम है. लेकिन विज्ञापन के मामले में, ये अभी भी गूगल के स्ट्रीमिंग सर्विस से बहुत पीछे है.

Trending news