IRCTC से सस्ते में बुक करा सकेंगे हवाई टिकट, करना होगा यह काम
Advertisement
trendingNow1400223

IRCTC से सस्ते में बुक करा सकेंगे हवाई टिकट, करना होगा यह काम

रेलवे यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू करने के बाद इंडियन रेलवे एंड कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) ने नई सुविधा शुरू की है.

IRCTC से सस्ते में बुक करा सकेंगे हवाई टिकट, करना होगा यह काम

नई दिल्ली : रेलवे यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू करने के बाद इंडियन रेलवे एंड कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) ने नई सुविधा शुरू की है. आईआरसीटीसी की नई सुविधा के तहत आईआरसीटीसी के माध्यम से बड़ी एयरलाइन जैसे जेट एयरवेज, एयर इंडिया और एयर विस्तारा के टिकट सस्ती कीमत में बुक किए जा सकेंगे. इसमें आप हवाई टिकट 59 रुपये के कन्वेंस चार्ज में भी बुक करा सकते हैं, साथ ही आप मोबाइल एप से भी टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. पिछले दिनों आईआरसीटीसी की तरफ से ई-वॉलेट के माध्यम से टिकट बुकिंग शुरू की गई थी.

ट्विटर हैंडल पर दी जानकारी
आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी. आईआरसीटीसी की तरफ से किए गए ट्वीट में बताया गया कि देश या देश से बाहर की हवाई यात्रा के लिए सस्ते दामों पर टिकट की बेस्ट डील पाएं. आईआरसीटीसी एयर एप (IRCTCAir app) आईओएस और एंड्रायड दोनों के लिए उपलब्ध है. इसके माध्यम से आप एक बार में अधिकतम 7 लोगों के टिकट की बुकिंग करा सकते हैं.

हादसे रोकने के लिए Railway का खास इंतजाम, विमान की तरह बनाया 'स्मार्ट कोच'

ऐसे कर सकते हैं भुगतान
यदि आप 7 ज्यादा लोगों की या ग्रुप बुकिंग कराना चाहते हैं तो आपको एयरलाइन से संपर्क करना होगा. टिकट का भुगतान आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेमेंट पे और यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं. खाने का ऑर्डर भी टिकट बुकिंग के समय किया जा सकता है. टिकट कैंसल कराना चाहते हैं तो फ्लाइट के समय से 6 घंटे पहले सूचना देनी होगी. टिकट कैंसल कराने के बाद रिफंड 7 कार्य दिवस में आपके संबंधित खाते में पहुंच जाएगा.

Railway के 90 हजार पदों पर आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

इससे पहले आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग की नई व्यवस्था शुरू की थी. अब आईआरसीटीसी का ई-वॉलेट यूज करने वाले यूजर ‘रेल कनेक्ट’ एंड्रायड ऐप से भी बुकिंग करा सकते हैं. इससे तत्काल की भी बुकिंग कराई जा सकती है. आईआरसीटीसी की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया था कि ई-वॉलेट यूजर ई-टिकट, तत्काल टिकट आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप से बुक करा सकते हैं.

Trending news