close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अश्लील और धमकी भरे WhatsApp मैसेज से हैं परेशान तो यहां करें शिकायत

जो मैसेज आया है उसका स्क्रीन शॉट लेकर नीचे दिए गए आईडी पर मेल करना है.

अश्लील और धमकी भरे WhatsApp मैसेज से हैं परेशान तो यहां करें शिकायत
टेलीकॉम कंपनियों को इस मामले में तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: अगर आप व्हाट्सएप पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक संदेशों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (डीओटी) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के पास भेजेगी. एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि व्हाट्सएप पर प्राप्त आपत्तिजनक संदेशों के खिलाफ अब लोग दूरसंचार विभाग के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए पीड़ित को मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट लेकर ' ccaddn-dot@nic.in' पर ई - मेल करना होगा. 

दूरसंचार विभाग के संचार नियंत्रक (कंट्रोलर कम्युनिकेशंस) आशीष जोशी ने ट्वीट में कहा , " यदि किसी को भद्दे / आपत्तिनजक / जान से मारने की धमकी / अश्लील व्हाट्सएप संदेश मिलते हैं तो वह मोबाइल नंबर के साथ संदेश के स्क्रीनशॉट को ' सीसीएडीडीएन - डीओटी @ एनआईसी डॉट इन ' पर भेजे. उन्होंने कहा , " हम जरूरी कार्रवाई के लिए इसे दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखेंगे. " कई पत्रकारों समेत लोकप्रिय हस्तियों ने अभद्र और धमकी भरे संदेश मिलने की शिकायत की थी. जिसके बाद यह कदम उठाया गया है. 

जानें कैसे चलाएं एक स्मार्टफोन में 2 WhatsApp, फॉलो करें 5 स्टेप्स

 

डीओटी ने 19 फरवरी को एक आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर आपत्तिजनक , अश्लील , अनधिकृत या किसी अन्य रूप में गलत संदेश भेजने पर पाबंदी लगाती हैं. आदेश में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को गलत संदेश भेजने वाले ग्राहकों पर तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया गया है क्योंकि यह ग्राहक आवेदन फॉर्म में की गई ग्राहक घोषणा का उल्लंघन भी है. 

(इनपुट-भाषा)