हैकर्स से कैसे सुरक्षित रखें अपना फोन? एक्सपर्ट्स ने दी यह सलाह
Advertisement
trendingNow12277643

हैकर्स से कैसे सुरक्षित रखें अपना फोन? एक्सपर्ट्स ने दी यह सलाह

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हफ्ते में कम से कम एक बार अपना फोन बंद करके दुबारा चालू करना फायदेमंद होता है. ये सुनने में तो आसान लगता है, पर ये वाकई काम आता है. ऐसा करने से अगर कोई हैकर आपके फोन को कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा है, तो उसकी कोशिश नाकाम हो सकती है. लेकिन सिर्फ इतना करना ही काफी नहीं है.

 

हैकर्स से कैसे सुरक्षित रखें अपना फोन? एक्सपर्ट्स ने दी यह सलाह

स्मार्टफोन हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं, लेकिन ये साइबर हमलों का भी शिकार बनते हैं. अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) की एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि हम अपने डाटा को इन खतरों से कैसे बचा सकते हैं. NSA की मोबाइल डिवाइस बेस्ट प्रैक्टिसेज रिपोर्ट हैकर्स से बचने के कई तरीके बताती है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हफ्ते में कम से कम एक बार अपना फोन बंद करके दुबारा चालू करना फायदेमंद होता है. ये सुनने में तो आसान लगता है, पर ये वाकई काम आता है. ऐसा करने से अगर कोई हैकर आपके फोन को कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा है, तो उसकी कोशिश नाकाम हो सकती है. लेकिन सिर्फ इतना करना ही काफी नहीं है.

हो सकते हैं ऐसे खतरे

आपके मोबाइल फोन के लिए कई तरह के ऑनलाइन खतरे हैं. कुछ ऐसे झांसे वाले ईमेल या मैसेज आते हैं (Spear Phishing) जिनसे गलती से कोई गलत ऐप इंस्टॉल कर लेता है, जो फोन को खराब कर सकता है. कुछ खतरनाक प्रोग्राम (malware) भी होते हैं जो बिना छुए ही फोन को खराब कर सकते हैं (zero-click exploits). नकली वाई-फाई नेटवर्क (harmful Wi-Fi networks) भी खतरनाक होते हैं जो आपकी इंटरनेट की जानकारी चुरा सकते हैं. कुछ प्रोग्राम (spyware) आपकी बातचीत को सुन सकते हैं और हैकर्स कभी-कभी दूर से ही आपकी कॉल या मैसेज की जानकारी चुरा लेते हैं. अगर आपका फोन थोड़ी देर के लिए किसी और के हाथ में चला जाता है, तो भी वे कोई खराब प्रोग्राम डाल सकते हैं.

आपका फोन सुरक्षित रखने के लिए NSA कुछ आसान सी बातें बताता है:

अपने फोन को अपडेट रखें: नये सिक्योरिटी पैच के लिए अपने ऐप्स और फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को नियमित रूप से अपडेट करते रहें.

अधिकृत ऐप स्टोर से डाउनलोड करें: सिर्फ भरोसेमंद स्टोर जैसे Apple App Store या Google Play Store से ही ऐप्स डाउनलोड करें ताकि खराब प्रोग्राम (malware) से बचा जा सके.

लिंक्स पर ध्यान दें: ईमेल और मैसेज में आने वाले लिंक्स या अटैचमेंट पर क्लिक करने से बचें, ये अक्सर खराब प्रोग्राम फैलाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं.

पब्लिक वाई-फाई से बचें: सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क आसानी से हैक हो सकते हैं. अगर बहुत जरूरी हो तो VPN इस्तेमाल करें जो आपके इंटरनेट को सुरक्षित रखेगा.
ब्लूटूथ बंद रखें: जब इस्तेमाल न कर रहे हों तो ब्लूटूथ बंद रखें ताकि कोई अनजान डिवाइस आपके फोन से कनेक्ट ना हो सके.

अपने फोन को सुरक्षित करें: कम से कम छह अंकों का मजबूत पासकोड इस्तेमाल करें और साथ में फेस लॉक या फिंगरप्रिंट जैसी खासियतों को भी चालू करें.

विश्वसनीय चार्जर इस्तेमाल करें: सिर्फ फोन के साथ आए या किसी विश्वसनीय ब्रांड का चार्जर इस्तेमाल करें और सार्वजनिक USB चार्जिंग स्टेशन से बचें, जिनमें से गलत चीज़ें आपके फोन में डाल दी जा सकती हैं.

लोकेशन सर्विस बंद करें: जब जरूरत ना हो तो लोकेशन सर्विस को बंद रखें ताकि आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहे.

Trending news