जरूरी जानकारी! इन App से पाएं वैक्सीन सेंटर और स्लॉट की जानकारी

देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जोरों पर है. आप भी इस इंतजार में होंगे कि आपको वैक्सीन कब लगें लेकिन cowin और Aarogya Setu पर आपको स्लॉट नहीं मिल पा रहा है. पर अब निश्चिंत हो जाईए.

जरूरी जानकारी! इन App से पाएं वैक्सीन सेंटर और स्लॉट की जानकारी

नई दिल्ली: देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जोरों पर है. आप भी इस इंतजार में होंगे कि आपको वैक्सीन कब लगें लेकिन cowin और Aarogya Setu पर आपको स्लॉट नहीं मिल पा रहा है. पर अब निश्चिंत हो जाईए. हम आपको कुछ ऐसे एप और वेबसाइट की जानकारी देने जा रहे हैं जहां आप वैक्सीन सेंटर और वहां उपलब्ध स्लॉट के बारे में जानकारी पा सकते हैं. हालांकि एक बात ध्यान रखने की है कि आप इन थर्ड पार्टी वेबसाइट से सिर्फ वैक्सीन सेंटर और स्लॉट के बारे में जान सकते हैं लेकिन आपको बुकिंग cowin पोर्टल से ही करनी होगी. 

Getjab.in
 वैक्सीन ट्रैकर Getjab.in में आपको अपना नाम, जिला और ईमेल आईडी दर्ज करनी है. इसके बाद ट्रैकर आपके नजदीकी खाली स्लॉट के बारे में जानकारी देगा. 

HealthifyMe
इस एप के द्वारा भी आप वैक्सीन सेंटर और स्लॉट के बारे में जान सकते हैं. आपको यहां पर पिन कोड और जिले का नाम देना होगा. यह आपको समुचित जानकारी उपलब्ध करा देगा. अगर उस दौरान स्लॉट की उपलब्धता नहीं होगी तो यह ई-मेल, एसएमएस और Whatsapp  के द्वारा भी उपलब्धता सूचित करेगा.

Under45.in
Under45.in के माध्यम से 18 से 44 साल की उम्र के लोग अपने नजदीकी वैक्सीन सेंटर और खाली स्लॉट को चेक कर सकते हैं. वैसे सरकारी पोर्टल पर सभी खाली स्लॉट एक साथ नजर आते हैं. इस वेबसाइट के जरिए लोगों का काम कम हो गया है और वह सिर्फ 18-44 वर्ष के लिए उपलब्ध वैक्सीन सेंटर और स्लॉट भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें, जल्दी करें आज है आखिरी मौका, Redmi Note 9 Pro Max पर भारी डिस्काउंट

FindSlot.in
FindSlot.in  प्लेटफॉर्म के जरिए आप शहर, जिला, राज्य और पिन कोड के जरिए नेविगेट कर सकते हैं. इसके जरिए उपलब्ध स्लॉट खोजने में लोगों को काफी मदद मिलती है.
 
Whatsapp
भारत सरकार के आधिकारिक कोरोना (covid-19) हेल्पडेस्क नंबर 9013151515 को अपने मोबाइल की फोनबुक में सेव करें. विकल्प के तौर पर wa.me/919013151515 पर विजिट कर सकते हैं. नमस्ते टाइप करें. अभिवादन के बाद चैट (chat) शुरू कर सकते हैं. एक बार ऐसा करने के बाद आपको ऑटोमेटेड मैसेज प्राप्त होगा. इस मैसेज में बेसिक डिटेल लिखी होगी. इसमें इमरजेंसी कॉटैक्ट नंबर, आरोग्य सेतु App से लिंक करने और लैंग्वेज सपोर्ट को लेकर जानकारी ली जाएगी और सहायता दी जाएगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.