Pakistan Election 2024: जेल में बैठे Imran Khan ने कैसे AI की मदद से दी Victory Speech, यहां जानिए
Advertisement

Pakistan Election 2024: जेल में बैठे Imran Khan ने कैसे AI की मदद से दी Victory Speech, यहां जानिए

Pakistan parliamentary election 2024: Imran Khan अभी इस वक्त जेल में बंद हैं. उन्होंने चुनाव में उनकी पार्टी के सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद शनिवार रात को जीत का भाषण दिया. लेकिन असल में इमरान खान ने ये भाषण नहीं दिया, उनकी आवाज को नकल करने वाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने ये भाषण दिया.

Pakistan Election 2024: जेल में बैठे Imran Khan ने कैसे AI की मदद से दी Victory Speech, यहां जानिए

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan), जो अभी इस वक्त जेल में बंद हैं, उनके समर्थक कहते हैं ये राजनीतिक चाल है. उन्होंने चुनाव में उनकी पार्टी के सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बाद शनिवार रात को जीत का भाषण दिया. लेकिन असल में इमरान खान ने ये भाषण नहीं दिया, उनकी आवाज को नकल करने वाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने ये भाषण दिया.

जेल भेजे गए नोट्स पर किया भाषण तैयार

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, इमरान खान की पार्टी PTI ने वीडियो बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया. इससे खान की आवाज की नकल की गई, वो भी जेल से भेजे गए नोट्स के आधार पर. वीडियो में खान और उनके समर्थकों की तस्वीरें दिखाई गईं, साथ में उनकी आवाज में जीत की घोषणा और विरोधियों द्वारा चुनाव धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया. वीडियो में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बना एक डिस्क्लेमर भी दिखाया गया.

 

 

Imran Khan Victory Speech AI Version

विशेषज्ञों का कहना है कि ये घटना दिखाती है कि कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल भाषण बंदी को तोड़ने के लिए किया जा सकता है, लेकिन ये टेक्नोलॉजी लोगों को गुमराह करने में भी सक्षम है. इमरान खान जेल में रहते हुए भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके अपने सपोर्टर्स को जुटाए रखने और अपना संदेश पहुंचाने में सफल रहे हैं, भले ही पाकिस्तान के सैन्य नेताओं ने उन्हें सेंसर करने की कोशिश की.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषज्ञ टोबी वॉल्श ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, 'इस मामले में, इसका इस्तेमाल अच्छा है, लेकिन साथ ही, यह उन चीजों में हमारे विश्वास को कमजोर करता है जिन्हें हम देखते और सुनते हैं.'  चुनाव लड़ने से रोक दिए जाने के बाद, इमरान खान ने अपनी पार्टी के लिए टेक्नोलॉजी पर आधारित चुनावी रणनीति बनाई. उनकी पार्टी ने सेंसरशिप के बावजूद ऑनलाइन रैलियां आयोजित कीं और सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया.

Trending news