Zee Rozgar Samachar

Best Password manager Apps: लाख कोशिश के बाद भी पता नहीं लगा सकेगा कोई

इन दिनों पासवर्ड याद रखना भी एक बहुत बड़ी चुनौती है. बैंक अकाउंट से लेकर अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स का पासवर्ड याद रखना तो चैलेंज है ही. लेकिन इस बीच अपने ऑफिस से लेकर कंप्यूटर तक के पासवर्ड भी याद रखना असंभव होता जा रहा है. ऐसे में एक पासवर्ड मैनेजर का होना समय की मांग है. आज हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे ऐप्स जो आपके इस सबसे कठिन काम को आसानी से कर सकते हैं. ये बेहद सुरक्षित भी हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jan 25, 2021, 09:49 AM IST
1/5

LastPass

LastPass

अगर आप अपने पासवर्ड्स को याद रखने के लिए फ्री ऐप ढूंढ रहे हैं तो LastPass एक सही ऑप्शन हो सकता है. इसकी एक खास बात ये है कि Windows, MacOS, Linux, Android, iPhone और iPad पर आसानी से चलता है. अगर आप ज्यादा सिक्योरिटी चाहते हैं तो आप LastPass के पेड ऑप्शन को भी चुन सकते हैं. 

2/5

1Password

1Password

अगर आप अपने बैंक और अन्य अकाउंट्स को लेकर काफी गंभीर हैं तो 1Password ऐप चुन सकते हैं. इस ऐप की अच्छी बात ये है कि ये ऐप आपको काफी Trusted ऐप माना जाता है. आप इस ऐप को 35.88 डॉलर में साल भर के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं.

3/5

Bitwarden

Bitwarden

Bitwarden एक open-source encryption software पासवर्ड मैनेजर है. ये ऐप आपके मोबाइल में मौजूद किसी भी ऐप में खुद ही पासवर्ड भर सकता है. इस ऐप का एक फ्री वर्जन मौजूद है. साथ ही साल भर का सब्सक्रिप्शन 10 डॉलर में लिया जा सकता है. 

4/5

Dashlane

Dashlane

इस ऐप में आप अधिकतम 50 पासवर्ड्स सेव कर सकते हैं. Dashlane को 59.88 डॉलर में साल भर के लिए सब्सक्राइब किया जा सकता है. ये पासवर्ड मैनेजर Windows, MacOS, Android, iPhone और iPad को सपोर्ट करता है.

5/5

Keeper

Keeper

पासवर्ड मैनेजर ऐप्स में Keeper का नाम भी बहुत है. इसका फ्री वर्जन काफा डाउनलोड किया जाता है. लेकिन आप इसकी पेड सर्विस भी ले सकते हैं. फ्री वर्जन में आपको अनलिमिटेड पासवर्ड रखने की सुविधा मिलती है.