photoDetails1hindi

आपके Smartphone में जरूर होंगे ये 3 खतरनाक Apps! पहली फुरसत में करें Delete; नहीं तो पड़ जाएंगे पचड़े में

Google Play Store पर कई ऐसे ऐप्स हैं, जो हमारी जिंदगी को आसान बनाते हैं. लेकिन कहा जाता है न कि कोई परफेक्ट नहीं होता है. प्ले स्टोर में भी कई ऐसे ऐप्स हैं, जो संक्रमित रहते हैं और यूजर के डेटा को चुरा लेते हैं, प्राइवेसी खत्म करते हैं और बैंक अकाउंट (Bank Account) तक पहुंच जाते हैं. गूगल (Google) हर ऐप पर निगरानी रखता है, लेकिन कुछ रडार से बाहर चले जाते हैं और वो यूजर्स को टेंशन देते हैं. हाल ही में एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि प्ले स्टोर में तीन ऐसे ऐप्स हैं, जो काफी खतरनाक (Google Play Store 3 dangerous apps) हैं. साइनोप्सिस साइबरसिक्योरिटी रिसर्च सेंटर ने उन 3 गूगल प्ले स्टोर को फ्लैग किया है जहां अटैकर्स पीछे से ऐप को मनमाने ढंग से चलाते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

 

ये हैं तीन खतरनाक ऐप्स

1/5
ये हैं तीन खतरनाक ऐप्स

अब बताते हैं कौन से यह तीन ऐप्स. लिस्ट में Lazy Mouse, Telepad और PC Keyboard को फ्लैग किया गया है. यह तीनों ऐप्स की काफी पॉपुलर हैं और इनको गूगल प्ले स्टोर पर 2 मिलियन डाउनलोड्स हो चुके हैं. साइनोप्सिस साइबरसिक्योरिटी रिसर्च सेंटर ने इन तीनों ऐप्स में कमजोर और मिसिंग ऑथोराइजेशन और इनसक्योर कम्यूनिकेशन को उजागर किया. अगर आपके फोन में भी यह तीन ऐप्स हैं, तो इनको तुरंत फोन से डिलीट कर दें. अब बताते हैं बचने के लिए क्या करें...

ऐप परमीशन्स देखें

2/5
ऐप परमीशन्स देखें

देखा जाता है कि जब भी हम कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो कई परमीशन्स मांगी जाती हैं. जैसे जब भी आप फोटो एडिटिंग ऐप डाउनलोड करते हैं तो इंस्टॉलेशन के वक्त स्टोरेज स्पेस, फोटो गैलरी, कैमरा और माइक्रोफोन तक पहुंच की रिक्वेस्ट आती है. ऐसे में फेक ऐप इस बहाने आपसे निजी जानकारी मांगता है. जल्दी-जल्दी में हम उनको अनुमति दे देते हैं. लेकिन परमीशन्स को ध्यान से पढ़ें. तभी उनको परमिट दें.

रिव्यू चेक करें

3/5
रिव्यू चेक करें

ध्यान रहे, जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करें, उससे पहले रिव्यू जरूर चेक करें. वहां यूजर अपना एक्सपीरियंस लिखते हैं, जिससे समझ आ सकता है कि डाउनलोड करना चाहिए या नहीं.

कितने लोगों ने किया डाउनलोड

4/5
कितने लोगों ने किया डाउनलोड

ऐप को कितने लोगों को डाउनलोड किया है. यह देखना काफी जरूरी है. जिनके कम डाउनलोड्स हुए हैं, उनको इग्नोर करें. लेकिन जो ये 3 ऐप्स पकड़ में आए हैं, उनके मिलियन्स में डाउनलोड्स हैं. ऐसे में आप रिव्यू चेक कर सकते हैं.

डिसक्रिप्शन जरूर पढ़ें

5/5
डिसक्रिप्शन जरूर पढ़ें

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप के नीचे की तरफ क्रिएटर की डिटेल्स शेयर करता है. आप क्रिएटर के नाम पर क्लिक करके देख सकते हैं और वेरिफाई कर सकते हैं. ध्यान रहे कि उन ही ऐप्स को डाउनलोड करें तो काफी पॉपुलर हो और अच्छे रिव्यूज के साथ हो.

photo-gallery